कश्मीर में LoC के पास हुए हिमस्खलन में 5 जवान लापता, सेना का सर्च ऑपरेशन जारी

img

नई दिल्लीः जम्मू कश्मीर में दो अलग-अलग जगहों पर हुए हिमस्खलन के चलते सेना के 5 जवानों के लापता होने की खबर है.  पहली खबर बांदीपोर जिले के नौगाम सेक्टर की है जहां से तीन जवान लापता है. गुरेज सेक्टर में एक सैन्य चौकी के हिमस्खलन की चपेट में आने से तीन सैनिक लापता हो गये हैं. जम्मू कश्मीर पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार देर रात गुरेज सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास बक्तूर सैन्य चौकी हिमस्खलन की चपेट में आ गई. उन्होंने कहा कि हिमस्खलन के बाद कम से कम तीन सैनिकों के लापता होने की सूचना है.

उन्होंने कहा, ‘‘लापता सैनिकों का पता लगाने की कोशिश की जा रही है, लेकिन लगतार हो रही बर्फबारी के कारण बचाव एवं खोज के प्रयास प्रभावित हो रहे हैं.’’ गुरेज सेक्टर के तुलैल में हिमस्खलन की चपेट में आने के बाद कल से ही सेना का एक पोर्टर लापता है.

वहीं दूसरी खबर भी नॉर्थ कश्मीर से ही है, यहां के कुपवाड़ा जिले के नौगाम सेक्टर में आए हिमस्खलन के बाद से दो जवान लापता है. यह जवान सेना की 20 डोगरा रेजीमेंट के हैं. इन जवानों को खोजने का प्रयास जारी है लेकिन अभी तक इनका कुछ पता नहीं चल सका है. यह इलाका एलओसी(LoC) के पास है. आपको बता दें कि इस साल जनवरी महीने में भी गुरेज सेक्टर में हुए हिमस्खलन में सेना के 15 जवान शहीद हो गए थे.उस वक्त भी हिमस्खलन के बाद 15 जवान लापता हो गए थे. बाद में चलाए गए खोजी अभियान में जवानों के शव मिले थे. 

Three army Jawans missing at Mani Post Bagtoor Gurez reportedly due to snow avalanche. @MehboobaMufti@HMOIndia @spvaid @adgpi @munirkhan_ips @DIGBaramulla @bandiporapolice

— J&K Police (@JmuKmrPolice) December 12, 2017

बर्फबारी, बारिश के कारण जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग बंद
जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग और मुगल रोड को लगातार बर्फबारी और बारिश के कारण आज लगातार दूसरे दिन बंद रखना पड़ा. कश्मीर को देश के अन्य हिस्सों से सभी मौसम में जोड़ने वाला करीब 300 किलोमीटर लंबा एकमात्र राजमार्ग बनिहाल, रामबन और पटनीटॉप में भारी बारिश और जवाहर सुरंग के दोनों ओर बर्फबारी के कारण एहतियातन बंद कर दिया गया.

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘राजमार्ग को लगातार दूसरे दिन बंद किया गया. पठियाल में मंगलवार तड़के हिमस्खलन के अलावा जवाहर सुरंग, पटनीटॉप और रामबन में भारी बर्फबारी के बाद राजमार्ग को बंद कर दिया गया.’’ यातायात पुलिस विभाग के परामर्श के अनुसार आगामी दिनों में राजमार्ग से यात्रा की योजना बना रहे यात्रियों को अपने गंतव्य रवाना होने से पहले यातायात नियंत्रण कक्ष से संपर्क करना चाहिए. दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले से पुंछ और राजौरी जिलों को जोड़ने वाली मुगल रोड भी मंगलवार लगातार दूसरे दिन बंद रही.

अधिकारी ने कहा, ‘‘पीर की गली और मुगल रोड की ओर जाने वाले अन्य इलाकों में भारी बर्फबारी के कारण इसे बंद करना पड़ा.’’ मौसम विभाग ने 11 से 14 दिसंबर तक पश्चिमी विक्षोभ के कारण अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में मध्यम से भारी बर्फबारी का अनुमान जताया है. इसके मद्देनजर कल शाम मुगल रोड पर एहतियातन यातायात निलंबित कर दिया गया था.

जम्मू रीजन में भी हुई बर्फबारी
जम्मू क्षेत्र के डोडा, किश्तवाड़, रामबन, काठुआ, राजौरी, रियासी और पुंछ जिलों की पहाड़ियों में बहुत भारी बर्फबारी हुई. इसके कारण कुछ अंतर-जिला और अंतर-राज्यीय सड़कों को बंद करना पड़ा. जम्मू में सोमवार को दिन का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया. मूसलाधार बारिश के बीच यहां तापमान करीब नौ डिग्री सेल्सियस गिर गया और इस मौसम के सामान्य तापमान से नौ डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया.

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement