'ओखी' की आहटः मुंबई में हाईटाइड अलर्ट, गुजरात में अमित शाह की तीन रैलियां रद्द

img

नई दिल्लीः केरल और तमिलनाडु में तबाही मचाने के बाद चक्रवात 'ओखी' अब महाराष्ट्र और गुजरात की ओर बढ़ रहा है. मुंबई में सुबह से ही बारिश शुरू हो गई है. मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार दोपहर 12.30 बजे मुंबई में हाईटाइड आने का अनुमान है. महाराष्ट्र में एहतियात के तौर पर मुंबई और आस-पास के जिलों में स्कूल-कॉलेजों को बंद कर दिया है. शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े ने ट्वीट किया, ‘‘चक्रवात ओखी के कारण मौसम खराब रहने की आशंका के मद्देनजर मुम्बई महानगर क्षेत्र, सिंधुदुर्ग, ठाणे, रायगढ़ और पालघर जिलों में एहतियात के तौर पर विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में कल की छुट्टी घोषित की गयी है.’’

Visuals of rain from #Mumbai's Andheri. #CycloneOckhipic.twitter.com/609MTgxq26

— ANI (@ANI) December 5, 2017

वहीं चुनावी राज्य गुजरात में भी चक्रवात ओखी मंगलवार रात को दस्तक दे सकता है. गुजरात में सुबह से ही तेज हवाएं और बारिश शुरू हो गई है. जिसके चलते बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे की रैलियों को रद्द कर दिया गया है. मौसम विभाग के मुम्बई कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि इस चक्रवात के प्रभाव से शहर में बारिश शुरु हो गई है. 

आपको बता दें कि गुजरात चुनाव के प्रचार में लगे बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की मंगलवार को गुजरात की राजुला, माहुवा और शिहोर में रैलियां होनी थी. लेकिन ओखी तूफान के कारण यहां तेज बारिश और हवाएं चल रही हैं, जिसके कारण यहां हेलिकॉप्टर उतरना आसान नहीं है. यही कारण है कि रैलियों को रद्द करना पड़ा है. ओखी के असर के चलते राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की माजूरा और सूरत की रैली को भी रद्द कर दिया गया है.

गुजरात में भारी बारिश, तेज हवाएं चलने की चेतावनी
ओखी चक्रवात के असर के कारण उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के समुद्र तटीय इलाकों में 4 दिसंबर की रात से लेकर 6 दिसंबर की सुबह तक 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से लेकर 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की तेज हवाएं चलने का अनुमान लगाया गया है. इस वजह से इन इलाकों में समुद्र में ऊंची लहरें उठेंगी. लोगों को समुद्र तट से दूर रहने की सलाह दी गई है. मौसम विभाग ने सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के इलाकों में 5 दिसंबर को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.  उत्तर गुजरात में भी 6 दिसंबर को भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है.

गुजरात-महाराष्ट्र में मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह
मौसम विभाग ने दक्षिण गुजरात और उत्तरी महाराष्ट्र के समुद्र तटीय इलाकों के लिए चेतावनी जारी की है. इन इलाकों में मछुआरों को समुद्र में ना जाने की सलाह दी गई है. नुकसान को कम से कम करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं. मौसम विभाग ने मंगलवार देर रात गुजरात के तट से टकराते वक्त तूफान के कमजोर पड़ने की संभावना जाहिर की है. तूफान सूरत के पास समुद्र तट को डीप डिप्रेशन के तौर पर पार कर सकता है. इसे अति भीषण समुद्री चक्रवात की कैटेगरी में रखा गया है.

केरल-तमिलनाडु में ओखी से अबतक 45 लोगों की मौत
चक्रवात ओखी ने सबसे पहले भारत के केरल और तमिलनाडु के तटीय इलाकों में कहर बरपाया. केरल में ओखी से मरने वालों की संख्या 32 हो चुकी है. वहीं तमिलनाडु में चक्रवात ओखी के चलते अब तक 13 लोगों के मारे जाने की बात सामने आई है.

चक्रवात ओखी से प्रभावित 1,540 लोगों को अब तक बचाया गया : सरकार
केंद्र सरकार ने बताया है कि तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में चक्रवात ओखी से प्रभावित 1,540 लोगों को कई एजेंसियों ने सुरक्षित बचाया है, जिनमें मछुआरे भी शामिल हैं. मंत्रिमंडल सचिव पी के सिन्हा की अध्यक्षता में नेशनल क्राइसीस मैनेजमेंट कमेटी की एक बैठक के बाद आज रात जारी एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि अब तक तमिलनाडु से 243 मछुआरों, केरल से 250 मछुआरों और लक्षद्वीप से 1,047 लोगों को बचाया गया है.

बयान में कहा गया है कि सरकारी एजेंसियों और तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप प्रशासन द्वारा लगाए गए राहत शिविरों में रहनेवाले लोगों को राहत सामग्री भी मुहैया कराया जा रहा है. इस हालात से निपटने के लिए एजेंसियां तेजी से काम कर रही हैं.आधिकारिक बयान में बताया गया है कि केंद्र सरकार ने 10 कोस्ट गार्ड शिप, छह विमान, चार हेलिकॉप्टर और नौसेना के 10 जहाजों को बचाव एवं राहत कार्य के लिए लगाया है.

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement