हिमाचल में हुई इस मौसम में पहली बर्फबारी

img

नई दिल्ली: हिमाचल में इस साल की पहली बर्फबारी लाहौल-स्पीति स्थित कीलांग के गोंधला गांव में हुई है. चारो तरफ बर्फ की चादर बिछी नजर आ रही है. जिसके चलते मौसम सुहाना हो गया है. कश्मीर, उत्तराखंड में इन दिनों खूब बर्फबारी और बारिश हो रही है. हिमाचल राज्‍य के लाहौल-स्पीति स्थित कीलांग के गोंधला गांव में जमकर ताजा बर्फबारी होने से ठंड बढ़ गई है. भारी बर्फबारी के चलते शहर की तरफ पर्यटकों का आकर्षण बढ़ गया है. वहीं, प्रदेश के अन्‍य पसंदीदा पर्यटन स्‍थल शिमला और डलहौजी में भी मौसम काफी सुहावना बना हुआ है.

मौसम विभाग के अधिकारी के अनुसार, राज्‍य में पिछले तीन दिनों से बर्फबारी और बारिश जारी है, जिसके चलते यहां कई स्थानों में तापमान शून्य से नीचे बना हुआ है. बर्फबारी होने से राष्ट्रीय राजधानी समेत उत्तरी क्षेत्र में ठंड बढ़ गई है. जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में कई इलाकों में हिमस्खलन होने की चेतावनी जारी की गई है जिससे मौसम शुष्क बना रहेगा. बर्फबारी होने से यातायात, दूरसंचार संपर्क और बिजली एवं पानी की आपूर्ति में व्यवधान उत्पन्न न हो इसलिए सरकार ने बंदोबस्त शुरू कर दिया है. उत्तर कश्मीर के गुलमर्ग में अफरवात चोटी पर तीन इंच बर्फबारी दर्ज की गयी थी. भारी बर्फबारी के चलते शहर की तरफ पर्यटकों का आकर्षण बढ़ गया है.

प्रवक्ता ने कहा कि जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर और घाटी के अन्य मैदानी क्षेत्र में रात में बारिश हुयी. शहर में 2.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी. बादल छाए रहने के कारण उत्तर कश्मीर में गुलमर्ग को छोड़कर घाटी के अधिकतर जगहों पर न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से ऊपर है. प्रवक्ता ने बताया कि गुलमर्ग में तापमान शून्य से तीन डिग्री नीचे दर्ज किया गया. 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement