गुरु पर्व: पीएम मोदी ने दी बधाई, कहा- गुरु नानक पूरे विश्व के गुरु

img

नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को गुरुपर्व यानी सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की जंयती के मौके पर राष्ट्र को बधाई दी. कोविंद ने कहा कि गुरुपर्व की सभी को बधाइयां. आइए हम गुरु नानक देवजी द्वारा दिखाए गए शांति, करुणा और सेवा के मार्ग का अनुसरण करें. "गुरु नानक जयंती को 'गुरुपर्व' और 'प्रकाश उत्सव' के नाम से जाना जाता है. यह सिख धर्म के सर्वाधिक पवित्र त्योहारों में से एक है. मोदी ने इस अवसर पर बधाई देते हुए कहा कि गुरु नानक सिखों के ही पहले गुरु ही नहीं है, बल्कि पूरे विश्व के भी गुरु हैं. उन्होंने लोगों से गुरु नानक के विचारों और शिक्षाओं का अनुसरण करने का आग्रह किया.

On Guru Nanak Jayanti we bow to the venerable Sri Guru Nanak Dev Ji and recall his noble thoughts. pic.twitter.com/mTA9zDkPeh

— Narendra Modi (@narendramodi) November 4, 2017

मोदी ने ट्वीट कर कहा, "गुरु नानक जयंती पर हम श्री गुरु नानक देवजी के समक्ष शीश झुकाते हैं और उनके नेक विचारों को याद करते हैं. मोदी ने एक मिनट से लंबे वीडियो संदेश में कहा कि गुरु नानक ने मानवता के संदेश के प्रचार के लिए 28,000 किलोमीटर तक की पैदल यात्रा तय की थी. उन्होंने कहा, "वह मानवता का कल्याण चाहते थे और सभी जातियों को समान समझते थे.

उन्होंने महिला सशक्तिकरण और महिला सम्मान पर जोर दिया. "मोदी ने कहा, "उन्होंने लंगर चलाया, जिसने लोगों में सेवा की भावना के बीज बोए.

सभी देशवासियों को गुरुपर्व की शुभकामनाएं। हम गुरु नानक देव जी द्वारा दिखाए गए शांति, करुणा और सेवा के रास्ते पर चलें — राष्ट्रपति कोविन्द

— President of India (@rashtrapatibhvn) November 4, 2017

लंगर का हिस्सा बनकर लोगों में एकता की भावना का सृजन हुआ. "प्रधानमंत्री ने कहा कि गुरु नानक ने सार्थक जीवन के तीन संदेश दिए, जिसमें भगवान के नाम का जप करना, कड़ी मेहनत करना और जरूरतमंदों की मदद करना शामिल है. 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement