सौ साल पुराने मुंबई पुलिस मुख्यालय भवन का होगा जीर्णोद्धार

img

मुंबई। एंग्लो-गोथिक स्टाइल की वह ऐतिहासिक इमारत जहां पर मुंबई पुलिस का मुख्यालय है उसका पहली बार नवीनीकरण किया जाएगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। पुलिय आयुक्त कार्यालय के नाम से पहचानी जाने वाली यह ऐतिहासिक इमारत दक्षिण मुंबई के व्यस्त क्रॉफोर्ड बाजार में स्थित है। इसकी डिजाइन वास्तुविद् और इंजीनियर जॉन एडम्स ने तैयार की थी। इसका निर्माण कार्य 17 नवंबर 1894 को शुरू हुआ था और इसका उद्घाटन 24 दिसंबर 1896 को हुआ था। इस ऐतिहासिक इमारत ने कई पुलिस आयुक्त देखे मसलन जहांगीर भरूचा, जुलियो रिबेरो, हसन गफ्फूर, सत्यपाल सिंह, संजीव दयाल और राकेश मारिया।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इमारत के नवीनीकरण की जिम्मेदारी लोक निर्माण विभाग के प्रेसिडेंसी प्रभाग को दी गई है और इस काम में लगभग 15 करोड़ रूपये की लागत आएगी। उन्होंने बताया कि नवीनीकरण के बाद इमारत के निचले तल में पुलिस संग्रहालय बनाया जाएगा जो शहर में हुई उल्लेखनीय आपराधिक घटनाओं की याद दिलाएगा। इस संग्रहालय से सटा एक बड़ा पुस्तकालय भी बनाया जाएगा। पहले तल पर 50 लोगों की क्षमता वाला कॉन्फ्रेंस रूम, एक लाउंज और वेटिंग रूम बनाने की योजना है।

पुलिस आयुक्त और संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून-व्यवस्था) के कार्यालयों का भी नवीनीकरण किया जाएगा। हालांकि दूसरे और तीसरे तल में क्या बदलाव किए जाएंगे, यह अभी तय नहीं है। उन्होंने कहा कि आतंरिक काम अगले तीन महीने में पूरा होने की उम्मीद है जबकि बाहरी काम में लगभग एक वर्ष का समय लग सकता है। मुंबई पुलिस आयुक्त दत्ता फड़सालगिकर ने बताया, ‘‘ यह इमारत काफी पुरानी है ऐसे में इसका नवीनीकरण और मरम्मत बेहद जरूरी हो गयी है।’’

उन्होंने बताया कि वर्ष 1984 में जब यह इमारत बनी थी तब बिजली नहीं थी और निर्माण कार्य के वक्त गैस लैंपों का इस्तेमाल किया जाता था, खासकर रात के दौरान। अब बिजली की पुरानी वायरिंग को ऑप्टिकल फाइबर केबल से बदला जाएगा।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement