दिवाली के एक दिन बाद वायु गुणवत्ता बेहतर- हर्षवर्धन

img

नयी दिल्ली। पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि दिवाली के एक दिन बाद दिल्ली की वायु गुणवत्ता पिछले साल की तुलना में बेहतर है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 2016 की तुलना में ‘खराब’ और ‘बहुत खराब’ दिनों की संख्या में खासी कमी आयी है। उन्होंने कहा कि दिवाली के 24 घंटे भी नहीं हुए हैं और हर व्यक्ति सामान्य रूप से सांसें ले रहा है तथा किसी को सांस लेने में कोई दिक्कत नहीं है। कहीं धुआं भी नहीं है।

हर्षवर्धन ने कहा कि इस साल उनके मंत्रालय ने अधिक तैयारियां की थीं। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने व्यक्तिगत रूप से देश भर के दो..ढाई लाख स्कूल प्राचार्यों को पत्र लिखे। दिल्ली में हजारों बच्चों ने हरित दिवाली के लिए अभियान चलाया... यह इन कदमों का असर है कि इस साल (वायु गुणवत्ता) काफी बेहतर है।’’ हर्षवर्धन ने कहा कि वायु गुणवत्ता दिनों को ‘अच्छे’, ‘संतोषजनक’ और ‘औसत दर्जे के’ दिनों में श्रेणीबद्ध किया गया है। उन्होंने कहा कि ‘खराब’ और ‘बहुत खराब’ दिनों में कमी आयी है।

प्रदूषण से निपटने के लिए एक सामाजिक आंदोलन तैयार करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए हर्षवर्धन ने नागरिकों से अपील की कि वे प्रतिदिन एक अच्छा और हरित कार्य करें। हर्षवर्धन ने कहा कि फसल अवशेष जलाने के बारे में उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के राज्यों के अधिकारियों के साथ बैठकें की हैं। उन्होंने दोहराया कि वैज्ञानिकों से कहा गया है कि वे प्रदूषण से निपटने के लिए प्रदूषण मुक्त पटाखे विकसित करें।

पर्यावरण मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार पिछले वर्ष की तुलना में अब तक की अवधि में वायु की गुणवत्ता के स्तर में सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिले हैं। वर्ष 2017 में कुछ ‘अच्छे’ दिन देखने को मिले जबकि पिछले वर्ष ऐसा नहीं था और कोई ‘अच्छे’ दिन नहीं थे। 19 अक्टूबर तक ‘संतोषजनक’ दिनों की संख्या दोगुनी हो गई। ‘औसत दर्जे’ के दिनों की संख्या करीब 22 प्रतिशत बढ़ गयी वहीं ‘खराब’ दिनों की संख्या करीब 10 प्रतिशत कम हो गई। ‘बहुत खराब’ दिनों की संख्या करीब 30 प्रतिशत घट गई।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement