डोभाल का काबुल दौरा: शीर्ष नेताओं से रणनीतिक मुद्दों पर चर्चा की

img

नयी दिल्ली। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी, मुख्य कार्यकारी अब्दुल्ला अब्दुल्ला और देश के सैन्य प्रतिष्ठान के शीर्ष अधिकारियों से काबुल में मुलाकात की। इस मुलाकात में भारत तथा अफगानिस्तान ने रणनीतिक सहयोग और बढ़ाने का इरादा जाहिर किया। एक आधिकारिक बयान में यहां कहा गया, ‘‘साझा उद्देश्यों को हासिल करने के लिए सामरिक वार्ता एवं विचार-विमर्श को और मजबूत करने पर सहमति बनी।’’

साझा उद्देश्यों के बिंदु को विस्तार से नहीं बताया गया, लेकिन समझा जाता है कि दोनों पक्षों ने पाकिस्तान से पैदा होने वाली आतंकवाद की चुनौतियों, द्विपक्षीय रक्षा एवं सुरक्षा संबंधों को मजबूत करने और युद्ध प्रभावित देश में नाजुक मेल-मिलाप प्रक्रिया के तौर-तरीकों पर मंथन किया। अफगानिस्तान के दौरे पर गए डोभाल ने अपने समकक्ष हनीफ अतमर से व्यापक वार्ता की और इस दौरान दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी और आपसी हित के क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों के विभिन्न पहलुओं पर अपनी-अपनी राय रखी।

बयान के मुताबिक, ‘‘उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि द्विपक्षीय एवं ईमानदार क्षेत्रीय सहयोग क्षेत्र में शांति, सुरक्षा एवं स्थिरता के लिए अहम है। दोनों पक्षों ने अफगानिस्तान में शांति एवं सुरक्षा लाने के लिए नई अमेरिकी रणनीति से पैदा हुए अवसरों का स्वागत किया।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement