वीरभद्र ने हिमाचल प्रदेश में 31 परियोजनाओं की आधारशिला रखी

img

शिमला। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज राज्य में 31 परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इनमें डलहौजी, सोलन, दून, नालागढ़, मनाली, कुल्लू, शाहपुर, उना, लाहौल-स्पीति तथा सेराज विधानसभा क्षेत्रों की परियोजनाएं शामिल हैं। इनमें सरकारी कॉलेजों का शिलान्यास भी शामिल है।

मुख्यमंत्री ने सिरमौर जिले के पच्छाद क्षेत्र के फटी-पटेल के पझौता तथा नारग में राजकीय महाविद्यालयों की आधारशिला के अलावा चम्बा जिले के विधानसभा क्षेत्र डलहौजी के तेलका तथा भलेई राजकीय महाविद्यालयों, लाहौल स्पिति में राजकीय महाविद्यालय काजा तथा मण्डी जिले के थाची में राजकीय महाविद्यालय की आधारशिलाएं रखीं। प्रारंभिक तौर पर इन महाविद्यालयों को शुरू करने के लिए प्रत्येक के लिए 5 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान किया गया है। वीरभद्र सिंह ने शिमला जिले के जुन्गा क्षेत्र के डुबलू में 30.21 लाख रुपये की लागत से निर्मित स्वास्थ्य उप केन्द्र तथा कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र में धमेची-भाड़ सड़क में शामली खड्ड पर 65 लाख रुपये की लागत से निर्मित पुल का लोकार्पण किया।

उन्होंने 1.08 करोड़ रुपये की लागत की उठाऊ सिंचाई योजना बड़गला, 76.58 लाख रुपये की लागत की भलग भरण उठाऊ सिंचाई योजना, 1.25 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाली धनाच-चुखड़िया उठाऊ सिंचाई योजना, 1.23 करोउ़ रुपये की लागत की रैडी-गुसाण उठाऊ सिंचाई योजना, एक करोड़ रुपये से निर्मित होने वाली कोटी-बड़ोग उठाऊ सिंचाई योजना तथा सिरमौर जिले के राजगढ़ में 54 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ सिंचाई योजना धरोटी की ऑनलाईन आधारशिलाएं रखीं।

मुख्यमंत्री ने 41.34 लाख रुपये की लागत से निर्मित किम्बावाला-बागुवाला उठाऊ पेयजलापूर्ति योजना का लोकार्पण किया। उन्होंने 7.78 करोड़ रुपये की लागत से बनी गोयला-पनार उठाऊ पेयजलापूर्ति योजना, 69 लाख रुपये की लागत से निर्मित उठाऊ पेयजलापूर्ति योजना चनालमाजरा, 60 लाख रुपये से बनी मल्कुमाजरा उठाऊ पेयजलापूर्ति योजना के लोकर्पण के अलावा 1.27 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कुठाड़ के भवन का लोकार्पण तथा दून क्षेत्र में 65 लाख रुपये की लागत से निर्मित पुलिस आवासीय कॉलौनी कुठाड़ का भी लोकार्पण किया। उन्होंने नालागढ़ में महिलाओं के लिए 1.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित किए जाने वाले औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान की आधारशिला भी रखीं।

उन्होंने कांगड़ा जिले के रैत में 1 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले उपयुक्त तकनीकी केन्द्र, शाहपुर क्षेत्र में 2.40 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली ढोमाल कुल्ह की आधारशिलाएं रखीं। यह परियोजना पूरा होने पर 9 पंचायतों के लगभग 10 हजार लोगों को लाभान्वित करेंगी। मुख्यमंत्री ने ऊना जिले के मैहतपुर बसदेहड़ा में उप तहसील कार्यालय खोलने की घोषणा की।

वीरभद्र सिंह ने कुल्लू जिले के जगतसुख में 20 लाख रुपये की लागत से निर्मित पशु औषद्यालय भवन के लोकार्पण सहित 40 लाख रुपये की लागत से राजकीय उच्च पाठशाला साचनी, 22 लाख रुपये की लागत से निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला थराश, मनाली में 2.57 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित अग्निशमन केन्द्र के लोकर्पण किए। उन्होंने कुल्लू जिले के काईस में 5.32 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले राजकीय पॉलीटैक्निक महिला छात्रावास तथा मनाली में 4.95 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले पुलिस थाने की आधारशिला रखी।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement