झारखंड के पलामू टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या बढ़ी

img

रांची। झारखंड के प्रसिद्ध बेतला के जंगलों में पलामू टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या एक से बढ़ कर छह हो गयी है और जल्द ही इसके और बढ़ने की संभावना है। वन एवं पर्यावरण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव इंदुशेखर चतुर्वेदी ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी और कहा कि पलामू के बेतला टाइगर रिजर्व में कम से कम छह बाघ मौजूद हैं और यह संख्या जल्द ही बढ़ भी सकती है।

उन्होंने बताया कि पिछले दिनों बेतला टाइगर रिजर्व से डीएनए टेस्ट के लिए 54 सैंपल भेजे गये थे, जिससे बाघों की संख्या की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि टाइगर रिजर्व में गर्मी के दिनों में पेयजल संकट को दूर करने के लिए पुराने चेकडैम का जीर्णोद्धार किया जा रहा है, वहीं कुछ नये चेकडैम भी बनाये जा रहे है। इसके अलावा जीपीएस पेट्रोलिंग की व्यवस्था की गयी है और करीब 20 हजार वर्ग किलोमीटर क्षेत्र की निगरानी की जा रही है।

वहीं वन रक्षियों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी की गयी है। वन विभाग की जमीन के अतिक्रमण के संबंध में उन्होंने बताया कि अतिक्रमित भूमि को चिन्हित कर उसे अवैध कब्जा से मुक्त कराने का काम किया जा रहा है और बड़ी संख्या में अतिक्रमित जमीन को कब्जे से मुक्त कराया गया है और कुछ मामले भी दर्ज किये गये है।

Similar Post