सिरसा में डेरा मुख्यालय में तलाशी अभियान ख़त्म

img

राम रहीम के सैकड़ों जूते, डिज़ाइनर कपड़े, रंगीन टोपियां मिली

सिरसा/चंडीगढ़: हरियाणा के सिरसा शहर के पास स्थित डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय में रविवार शाम लगातार तीसरे दिन तक चला अभियान समाप्त हो गया। तलाशी के दौरान सुरक्षा बल भारी संख्या में डेरा परिसर में मौजूद थे। यहां तक कि परिसर के आसपास के गांवों में कर्फ्यू लगा हुआ था जिसमें रविवार दोपहर बाद कुछ देर के लिए ढील दी गई। इसके अलावा स्थानीय प्रशासन ने एसएमएस सहित मोबाइल इंटरनेट सेवाएं सिरसा ज़िले में दस सितम्बर तक बंद कर दीं थीं।

सेवानिवृत्त जिला व सत्र न्यायाधीश ए. के. पवार को 5 सितम्बर को पंजाब व हरियाणा उच्च न्यायालय ने कोर्ट कमिश्नर नियुक्त किया था। उन्हें 700 एकड़ में फैले डेरा मुख्यालय के तलाशी अभियान के देखरेख की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। अधिकारियों ने कहा कि वह नागरिक व पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक में स्थिति की समीक्षा करेंगे और भविष्य की कार्रवाई तय करेंगे। सूत्रों ने कहा कि कोर्ट कमिश्नर उच्च न्यायालय में बाद में एक रिपोर्ट जमा करेंगे।

कुछ पूर्व डेरा समर्थकों ने दावा किया कि शुक्रवार को शुरू किए गए तलाशी अभियान को दौरान कुछ भी ठोस बरामद नहीं हुआ। उन्होंने आरोप लगाया कि डेरा प्रबंधन ने सबूतों व दूसरी चीजों से छेड़छाड़ की क्योंकि परिसर की तलाशी में देरी हो गई।

सूत्रों ने कहा कि तलाशी के लिए जेसीबी और 20 से ज्यादा ट्रैक्टर की मांग की गई थी लेकिन इनका परिसर की खुदाई में इस्तेमाल नहीं किया गया।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मीडिया से फतेहाबाद शहर में कहा कि सरकार की तरफ से तलाशी में कोई देरी नहीं की गई। उन्होंने कहा कि सरकार तलाशी अभियान के लिए अदालत के आदेश का इंतजार कर रही थी।

डेरा परिसर से शनिवार को दो गुप्त सुरंग व विस्फोटक बनाने के एक अवैध कारखाने का खुलासा हुआ। हरियाणा सरकार के प्रवक्ता सतीश मिश्रा ने कहा कि इस मामले में डेरा प्रबंधन के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

परिसर में पाई गई दूसरी अनियमितताओं में अनाधिकृत तौर पर त्वचा बैंक के साथ एक अस्पताल, गर्भधारण जांच में अनियमितता व दूसरे अस्पतालों को शव भेजने का मामला सामने आया है। 

सूत्रों ने कहा कि तलाशी दल को जेल में बंद गुरमीत राम रहीम के सैकड़ों जूते, डिजाइनर कपड़े व रंगीन टोपियां मिली हैं। इसके अलावा कुछ कंप्यूटर, विलासितापूर्ण स्पोर्ट यूटिलिटी वाहन व नोट जब्त किए गए हैं। तलाशी दल को विंटेज कार भी परिसर में मिली है।

सीबीआई अदालत ने 25 अगस्त को राम रहीम को साल 1999 में अपने डेरे की दो साध्वियों से दुष्कर्म का दोषी करार दिया था। इसके बाद 28 अगस्त को अदालत ने उसे सुनारिया जेल में 20 साल के सश्रम कारावास की सजा सुनाई।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement