डेरा परिसर में मिला पटाखे बनाने का अवैध कारखाना

img

सिरसा (हरियाणा)। डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के ठिकाने की तलाशी के लिए जारी अभियान के दूसरे दिन परिसर में पटाखे बनाने का एक अवैध कारखाना मिला है। पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के निर्देश पर कल शुरू किये गये इस व्यापक तलाशी अभियान में पुलिस, अर्द्धसैनिक बल और नागरिक प्रशासन के जवान शामिल हुये।

राज्य के जन संपर्क विभाग के उप निदेशक सतीश मेहरा ने बताया, ‘‘डेरा परिसर में एक पटाखा बनाने के कारखाने का पता चला है और यह अवैध कारखाना है।’’ मेहरा को मीडिया से बात करने के लिए अधिकृत किया गया है। उन्होंने बताया कि वहां से पटाखा बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली विस्फोटक सामग्री भी मिली है। मेहरा ने बताया, ‘‘अवैध कारखाने को सील कर दिया गया है।’’ तलाशी अभियान के पहले दिन कल गुरमीत सिंह की उस कथित गुफा की फारेंसिक जांच भी की गई जिसका इस्तेमाल वह कथित तौर पर महिलाओं का यौन उत्पीड़न करने के लिए करता था।

डेरा से एक अपंजीकृत लग्जरी कार और कुछ प्रतिबंधित नोट भी बरामद किए गए। करीब 12 घंटे चले इस अभियान के दौरान कुछ कमरों को सील भी किया गया और वहां से हार्ड डिस्क ड्राइव और बिना लेबल की कुछ दवाएं भी बरामद की गयीं। इस तलाशी अभियान की पूरी प्रक्रिया को सेवानिवृत्त जिला और सेशंस जज एकेएस पवार की निगरानी में चलाया गया और इस प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई गयी। पवार को पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने मंगलवार को इस कार्य के लिए ‘कोर्ट कमिश्नर’ नियुक्त किया था।

Similar Post