डेरा सच्चा सौदा से शवों को लखनऊ मेडिकल कॉलेज भेजने की जांच के आदेश

img

चंडीगढ़। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने एक मीडिया रिपोर्ट पर संज्ञान लेते हुए यह पता लगाने के लिए जांच के आदेश दे दिये है कि क्या सिरसा के डेरा सच्चा सौदा ने नियमों का उल्लंघन करते हुए इस वर्ष की शुरूआत में 14 शवों को लखनऊ के एक मेडिकल कॉलेज भेजा था। उन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक को जल्द से जल्द जांच पूरी करने के लिए कहा हैं।

विज ने कहा ‘‘मीडिया में इस तरह की रिपोर्ट है कि डेरा से लगभग 14 शवों को लखनऊ के एक मेडिकल कॉलेज भेजा गया था। यदि ऐसा किया गया है तो सभी औपचारिकताएं पूरी की जानी चाहिए। शवों को भेजे जाने के कारण का भी पता लगाया जाना चाहिए।’’ बलात्कार के मामलों में दोषी ठहराये जाने के बाद डेरा सच्चा सौदा के गुरमीत राम रहीम सिंह जेल में बंद है। डेरा को सरकारी अनुदान दिये जाने पर पैदा हुए विवाद पर मंत्री ने कहा वह एक वर्ष पहले डेरा द्वारा आयोजित एक खेल कार्यक्रम में शामिल होने के लिए गये थे और खेलों को बढ़ावा देने के लिए अनुदान की घोषणा की गयी थीं।

उन्होंने कहा ‘‘यह अनुदान गुरमीत राम रहीम सिंह को नहीं दिया गया था। डेरा के खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए अनुदान दिया गया था।’’ उन्होंने कहा कि जब भी किसी सोसाइटी या संस्थान को कोई अनुदान दिया जाता है तो उसे उपयोग प्रमाण पत्र सौंपना होता है जिसका सरकार द्वारा समय-समय पर निरीक्षण किया जाता है। जब उनसे पूछा गया कि क्या वह भविष्य में वोट पाने के लिए डेरा सच्चा सौदा के अनुयायियों तक पहुंचेंगे तो उन्होंने कहा ‘‘हम सभी से वोट मांगते है।’’ उन्होंने कहा ‘‘डेरा प्रमुख को अदालत द्वारा दोषी ठहराया गया है और डेरा को अवैध घोषित नहीं किया गया है।’’ उल्लेखनीय है कि हरियाणा में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में डेरा प्रमुख ने भारतीय जनता पार्टी का समर्थन किये जाने की घोषणा की थी।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement