सिरसा में डेरा मुख्यालय की छानबीन की तैयारी पूरी- पुलिस

img

चंडीगढ़। सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय की छानबीन करने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां की जा चुकी हैं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने आज यह जानकारी दी। एक दिन पहले ही उच्च न्यायालय ने डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय की छानबीन की अनुमति दी है। पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय ने सेवानिवृत्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश ए के एस पवार को पूरी छानबीन प्रक्रिया की निगरानी करने के लिए अदालत आयुक्त नियुक्त किया है।

पुलिस एवं नागरिक प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी इस छानबीन प्रक्रिया में शामिल होंगे। डीजीपी बी एस संधु ने बताया ‘‘अदालत आयुक्त के शीघ्र ही सिरसा पहुंचने की उम्मीद है।’’ आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पवार व्यापक छानबीन प्रक्रिया की निगरानी कर सकें इसके लिए औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। संधु ने बताया ‘‘जहां तक हमारी तैयारियों का संबंध है तो हम (छानबीन प्रक्रिया के लिए ) तैयार हैं।’’ उन्होंने बताया कि अदालत आयुक्त जहां छानबीन प्रक्रिया की निगरानी करेंगे वहीं हरियाणा के पुलिस कर्मी, अर्द्धसैनिक बल, ड्यूटी मजिस्ट्रेट, कार्यकारी मजिस्ट्रेट और राजस्व अधिकारी छानबीन प्रक्रिया में हिस्सा लेंगे।

संधु ने पंचकुला के समीप संवाददाताओं को बताया ‘‘तोड़फोड़ रोधी दल, डॉग स्क्वाड, बम निरोधक दस्ता भी छानबीन कार्य में शामिल होंगे। प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी।’’ सिरसा में डेरा परिसर करीब 800 एकड़ भूमि में फैला है जहां शैक्षिक संस्थान, बाजार, अस्पताल, स्टेडियम और मकान आदि हैं। पुलिस और डेरा प्रबंधन ने कहा है कि सिरसा में ज्यादातर डेरा अनुयाइयों ने अपने लाइसेंसयुक्त हथियार पुलिस के सुपुर्द कर दिए हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या अब भी कुछ लाइसेंस धारक ऐसे हैं जिन्होंने अपने हथियार नहीं सौंपे हैं, डीजीपी ने कहा ‘‘ऐसे लोगों की संख्या बहुत कम है।’’ एक अन्य सवाल में उन्होंने कहा ‘‘ये लोग नदारद हैं। हमने इनके खिलाफ मामले दर्ज किए हैं और इनके हथियारों के लाइसेंस रद्द करने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।’’

Similar Post