Teachers Day: गूगल ने शिक्षकों के सम्मान ने बनाया डूडल, पीएम मोदी ने दी बधाई

img

नई दिल्ली : भारत में शिक्षकों और गुरुओं के सम्मान की परंपरा वैसे तो वैदिक काल से चली आ रही है, लेकिन इस सम्मान को और खास बनाने के लिए  पूरा एक दिन ही उनके नाम किया गया है. 5 सितंबर को भारत में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन छात्र अपने गुरुओं का सम्मान करते हैं. अपने उन गुरुओं को याद करते हैं जिनकी मार, प्यार और पढ़ाए हुए ने उनके जीवन में अहम भूमिका निभाई है. अब दिन इतना खास है तो गूगल इसमें कैसे पीछे रह सकता था, तो गूगल ने भी शिक्षकों के सम्मान में एक डूडल बनाया है. 

इस डूडल में गूगल ने क्लासरूम के वातावरण को दिखाया है. इसमें Google का बीच वाला 'g' शिक्षक की भूमिका में है, जो बोर्ड पर छात्र बने G,o,o,l और e को गणित , विज्ञान, संगीत और भूगोल जैसे विषय पढ़ा रहा है. 

भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति रहे डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है. वे चेन्नई के प्रेसिडेंसी कॉलेज में अध्यापक थे. 1962 में जब उन्होंने राष्ट्रपति का पदभार संभाला तो उनके प्रशंसकों और छात्रों ने उनका जन्मदिन मनाने की इच्छा जाहिर की इसके बाद उन्होंने कहा कि मेरा जन्मदिन अगर शिक्षकों के सम्मान दिवस के रूप में मनाया जाएगा तो मुझे अधिक गर्व होगा. तभी से उनका जन्मदिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाने लगा. 

पीएम मोदी ने भी दी बधाई
प्रधानमंत्री मोदी ने भी इस मौके पर ट्वीट कर शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को याद करते हुए लिखा,  'मैं एक बेहतरीन शिक्षक और राजनेता डॉ. सर्वपल्ली को अपनी श्रद्धांजलि देता हूं'. दूसरे ट्वीट में उन्होंने लिखा पूरे शिक्षक समुदाय को बधाई देते हुए लिखा,  'शिक्षक दिवस पर, मैं शिक्षक समुदाय को सलाम करता हूं जो लोगों का मानसिक विकास करने और समाज में शिक्षा की खुशहाली फैलाने के लिए समर्पित है.' तीसरे ट्वीट में उन्होंने अपने विजन 'न्यू इंडिया' में शिक्षकों की भूमिका को अहम बताया है. 

My tributes to Dr. S Radhakrishnan, an outstanding teacher and statesman on his birth anniversary.

— Narendra Modi (@narendramodi) September 4, 2017

Teachers have a central role in realising our dream of a ‘New India’ that is driven by cutting edge research & innovation.

— Narendra Modi (@narendramodi) September 4, 2017

On Teachers' Day, I salute the teaching community that is devoted to nurturing minds & spreading the joys of education in society.

— Narendra Modi (@narendramodi) September 4, 2017

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement