बलात्कारी बाबा राम रहीम अपने लिए चाहता था पद्म पुरस्कार

img

नई दिल्ली: बलात्कार के मामले में 20 साल के कारावास की सजा काट रहे डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम खुद के लिए पद्म पुरस्कार चाहता था. इसके लिए इस साल यानि 2017 में 4200 से अधिक लोगों ने उसके नाम की सिफारिश की थी. वहीं राम रहीम ने इस सम्मान को पाने के लिए खुद पांच बार अपने नाम का प्रस्ताव दिया था. पद्म पुरस्कार 2017 के लिए सिफारिशों या नामित किए जाने वाले लोगों की सूची के अनुसार केंद्रीय गृह मंत्रालय को 18768 आवेदन मिले थे, जिनमें से एक राम रहीम का भी था.

दस्तावेज के अनुसार सर्वाधिक 4208 सिफारिशें रेप के दोषी डेरा सच्चा सौदा प्रमुख को तीन पद्म पुरस्कारों में से कोई भी प्रदान करने के लिए मिलीं थीं. इनमें से दो सिफारिशें हरियाणा के हिसार से 'सेंटगॉर्ज विलियम सोनेट' और 'इंडिया सेंटगॉर्ज' से भी मिलीं. सभी सिफारिशें 'संत डॉ गुरमीत राम रहीम सिंह जी इंसां' के नाम की थी. उसे 'रॉकस्टार बाबा' और 'गुरु आफ ब्लिंग' के नाम से भी जाना जाता है. लगभग सभी सिफारिशें हरियाणा के सिरसा से आई थीं, ​जहां डेरा सच्चा सौदा का मुख्यालय है.

दो महिला अनुयायियों से बलात्कार के मामले में इसी हफ्ते गुरमीत ने खुद पांच बार अपने नाम की सिफारिश की थी. जहां तीन बार उसका पता सिरसा का था, वहीं दो अन्य आवेदनों में एक बार हरियाणा के हिसार का और एक बार राजस्थान के गंगानगर का पता था, जहां उसका जन्म हुआ था.

दस्तावेजों के अनुसार, इन पांच सिफारिशों में से एक 'संत डॉ गुरमीत राम रहीम सिंह जी इंसां' के नाम की 'संत डॉ गुरमीत राम रहीम सिंह जी इंसां सेंटजॉर्ज' ने की थी. देश के महत्वपूर्ण नागरिक सम्मान के लिए डेरा प्रमुख के नाम की सिफारिश करने वालों में से ज्यादातर ने आभा, आदित्य, अकबर अल्फेज, बलजिंदर, मिल्की, गजल, कोमल, जॉनी, जेसी और ईश्वर जैसे एकल नामों का इस्तेमाल किया था.

सिरसा के रहने वाले अमित नाम के एक शख्स ने 31 बार गुरमीत के नाम की सिफारिश की जबकि सुनील ने 27 बार उसके नाम की सिफारिश की. कुछ सिफारिशें डेरा प्रमुख की जन्मस्थली गंगानगर से भी आईं.

गौरतलब है कि पद्म पुरस्कार कला, साहित्य एवं शिक्षा, खेल, चिकित्सा, सामाजिक कार्य, विज्ञान एवं अभियांत्रिकी, सार्वजनिक मामले, सिविल सेवा, व्यापार एवं उद्योग के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान और असाधारण उपलब्धि के लिए दिए जाते हैं. पद्म पुरस्कारों के लिए कोई भी किसी को भी नामित कर सकता है. 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement