बाढ़ग्रस्त इलाके में एनडीआरएफ की बोट पर बच्ची का जन्म

img

पटना। बिहार के बाढ़ ग्रस्त मधुबनी जिला के बेनीपट्टी प्रखंड में बाढ़ग्रस्त इलाके से एक प्रसव पीड़ित महिला को सुरक्षित नजदीकी अस्पताल पंहुचाने के क्रम में महिला ने एनडीआरएफ की बोट में बुधवार को एक बच्ची को जन्म दिया। पटना जिला के बिहटा स्थित एनडीआरएफ की 9वीं बटालियन के कमान्डेंट विजय सिन्हा ने बताया कि बाढ़ग्रस्त बेनीपट्टी इलाके से प्रसव पीड़ित फरजाना खातून को सुरक्षित नजदीकी अस्पताल पहुंचाने के क्रम में महिला ने एनडीआरएफ की बोट में ही एक बच्ची को जन्म दिया।

उन्होंने बताया कि एनडीआरएफ के बचावकर्मियों ने अब तक 22 प्रसव पीड़ित महिलाओं को अलग अलग जिलों में उनके बाढ़ग्रस्त घरों से सुरक्षित निकालकर नजदीकी अस्पताल पहुंचाया है।​ सिन्हा ने बताया कि बिहार के बाढ़ग्रस्त इलाके राहत और बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की कुल 27 टीमें लगाई गई हैं। उन्होंने बताया कि एनडीआरएफ एककृएक टीम सुपौल, दरभंगा, अररिया, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, छपरा, खगड़िया जिलों में तैनात की गई है जबकि दो—दो टीमें किशनगंज, गोपालगंज और कटिहार जिलों में तैनात हैं।

सिन्हा ने बताया कि इसके आलावे एनडीआरएफ की 03—03 टीमें क्रमशः पूर्णिया और सीतामढ़ी जिलों में तथा 04—04 टीमें बेतिया और मोतिहारी में राहत और बचाव कार्य में लगाई गई हैं। उन्होंने बताया कि गत 12 अगस्त से बुधवार अपराह्न 3.30 बजे तक एनडीआरएफ की टीमों ने लगभग 17 हजार लोगों को बाढ़ग्रस्त इलाकों से सुरक्षित बाहर निकाला है। इसके अलावे 12 मृतकों के शवों बाढ़ग्रस्त जिलों में ढूंढ़ निकाला तथा इसे उनके परिजनों को सौंपने में स्थानीय प्रशासन को मदद की। सिन्हा ने बताया कि इसके अलावे एनडीआरएफ के बचावकर्मियों ने अपनी कार्यकुशलता और अदम्य साहस का परिचय देते हुए अब तक बाढ़ में डूबते हुए 07 लोगों को बचाया। उन्होंने बताया कि एनडीआरएफ के बचावकर्मी अपने—अपने संबंधित तैनाती जिलों में स्थानीय प्रशासन के संपर्क में हैं तथा उन्हें राहत सामग्री बांटने में भी बोट के द्वारा लगातार मदद कर रहे हैं।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement