राज्यसभा में सिब्बल बोले छप रहे एक ही नंबर के दो नोट, दिखाई फोटोकॉपी

img

नई दिल्‍ली : कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्‍बल ने राज्‍यसभा में 500 के नोटों की फोटोकॉपी दिखाई. फोटोकॉपी दिखाते हुए उन्‍होंने कहा कि बाजार में एक ही नंबर के दो-दो नोट चल रहे हैं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) दो तरह के नोट छाप रहा है, इनमें से एक पार्टी के लिए और दूसरा सरकार के लिए. सिब्‍बल ने यह भी कहा कि सरकार को इस बारे में जवाब देना चाहिए.

सिब्बल के अलावा राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद और जेडीयू नेता शरद यादव ने भी इस मुद्दे को सदन में उठाया. इसके जवाब में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि कांग्रेस बेबुनियाद बयान दे रही है. जेटली ने कहा कि आप इस तरह राज्यसभा में कागज नहीं लहरा सकते हैं, देश की करेंसी के बारे में इस तरह बयान नहीं दे सकते हैं.
 

Have found 2 kinds of Rs 500&Rs 2000 notes whose dimension&design differ. How is it possible that 2 diff kinds of notes are printed?:K Sibal pic.twitter.com/SiZ5dVSHqK

— ANI (@ANI_news) August 8, 2017

कपिल सिब्बल ने इस मुद्दे पर प्रेस कांफ्रेंस की. उन्होंने कहा कि देश को इसका सच पता लगना चाहिए, अगर आरबीआई ये जानता है कि देश में एक ही नंबर के दो नोट हैं तो उन्होंने इसका जिक्र अपनी वेबसाइट पर क्यों नहीं किया है. वित्त मंत्रालय को सिर्फ एक ही तरह के नोटों की व्यवस्था करनी चाहिए. अगर आरबीआई कहता है कि हम इन्हें वापस लेंगे, तो क्या देश को एक बार फिर लाइनों में खड़ा होना पड़ेगा.

Similar Post