दिल्ली वालों को मिलेगी ट्रैफिक जाम से निजात

img

रिंग रोड पर बनेगा एलीवेटेड कॉरिडोर

नई दिल्लीः देश की राजधानी दिल्ली में सबड़े बड़ी समस्या ट्रैफिक जाम से निजात पाने के लिए जितनी भी कोशिशें हुई हैं वो सभी वाहनों की बढ़ती संख्या के कारण और दोगुनी होती जा रही है. दिल्ली के रिंग रोड और आउटर रिंग रोड पर ट्रैफिक इतना होता है कि कई पुलों के निर्माण के बावजूद लोगों को आज भी घंटों ट्रैफिक जाम में खड़ा होना पड़ता है. लेकिन अब दिल्ली सरकार का लोक निर्माण विभाग (PWD) इस समस्या से निजात दिलाने के लिए योजना बना रहा है. 

इस कड़ी में वजीराबाद के पास सिग्‍नेचर ब्रिज से लेकर डीएनडी फ्लाईओवर के बीच एक एलीवेटेड कॉरिडोर के निर्माण का प्रस्‍ताव है. 12-13 किमी लंबे इस प्रस्‍तावित कॉरिडोर का निर्माण दिल्‍ली सरकार द्वारा किया जाएगा और लेफ्टिनेंट गवर्नर अनिल बैजल का ऑफिस इस प्रोजेक्‍ट की निगरानी करेगा.

दरअसल सिग्‍नेचर ब्रिज के निर्माण और एनएच-24 के विस्‍तार का काम पूरा होने के बाद कश्‍मीरी गेट और सराय काले खां के निकट रिंग रोड पर ट्रैफिक में भारी बढ़ोतरी का अनुमान है. इस समस्‍या से निजात दिलाने के लिए इस प्रस्‍ताव पर विचार किया जा रहा है. 

शुरुआती योजना के मुताबिक एलीवेटेड रोड की शुरुआत सिग्‍नेचर ब्रिज से होगी और इसका विलय सलीमगढ़ बाईपास (रिंग रोड बायपास) में होगा. यह कॉरिडोर मजनूं का टीला के निकट मौजूद आउटर रिंग रोड और सराय काले खां के निकट रिंग रोड के समानांतर होगा. कॉरिडोर का दूसरा हिस्‍सा आइटीओ के पास सलीमगढ़ बाईपास से लेकर डीएनडी फ्लाई ओवर तक होगा.

Similar Post