यूपी विधानसभा में फिर मिला विस्फोटक, मचा हड़कंप

img

लखनऊ। यूपी विधानसभा में एक बार फिर विस्फोटक मिला है। जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार रात तलाशी अभियान के दौरान भी पावडर बरामद हुआ है। बताया जाता है कि इस बार विस्फोटक की मात्रा ज्यादा है। जांच जारी है।

मालूम हो, इससे पहले 12 जुलाई को भी उत्तर प्रदेश विधानसभा में बेहद शक्तिशाली विस्फोटक PETN मिला था। इसके बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर बैठक बुलाई थी और घटना की जांच एटीएस को सौंपी गई है।

यही नहीं, बाद में विधानसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री अदित्यनाथ ने कहा था कि इस साजिश का पर्दाफाश होगा और इसकी जांच एएनआई से करवाने की अपील करेंगे। उन्होंने कहा था, सुरक्षा व्यावस्था केवल सरकार की जिम्मेदारी नहीं है।

उन्होंने सदस्यों से अपील की थी कि सुरक्षा जांच में सहयोग करें साथ ही साथ लाए जाने वाले बैग और मोबाइल विधानसभा के बाहर ही रखें जाएं। किसी को खुश करने के लिए सुरक्षा व्यवस्था से खिलवाड़ मंजूर नहीं है।

500 ग्राम विस्फोटक उड़ा देता पूरी असेंबली

  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मुताबिक, 500 ग्राम PETN पूरी विधानसभा को ध्वस्त करने के लिए काफी है।
  • विशेषज्ञों के मुताबिक, यह बेहद खतरनाक विस्फोटक है जो डिटोनेटर के साथ बड़ा धमाका करने में सक्षम है। इसकी 100 ग्राम मात्रा तबाही मचाने के लिए काफी है। पावडर की महज इतनी मात्रा से कार को आसानी से ध्वस्त किया जा सकता है।
  • इसका पता लगाना भी मुश्किल है। एक गंधहीन सफेद पाउडर होता है। इस कारण खोजी कुत्ते भी कई बार इसकी पहचान नहीं कर पाते।
  • PETN का पूरा नाम पेंटाईरीथ्रीटोल ट्राईनाइट्रेट है। आशंका जताई गई थी कि 2011 में दिल्ली हाईकोर्ट धमाके में भी इसका उपयोग हुआ था।
  • भारत में यह विस्फोटक माइनिंग और सेना के कामों में इस्तेमाल होता है।
  • इससे पहले 2009 में नॉर्थवेस्ट एयरलाइन्स के विमान को उड़ाने की साजिश में भी इसी विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया था। तब अलकायदा का आतंकी अपनी अंडरवियर में छुपाकर इस विस्फोटक को ले गया था।
  • अक्टूबर 2010 में यमन से अमेरिका जा रहे एक प्लेन को उड़ाने की नाकाम साजिश में भी इसी विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया था।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement