एयर इंडिया के हेडक्वार्टर से 200 करोड़ रुपए की बेशकीमती पेंटिंग्स गायब

img

मुंबई: मुंबई स्थित एयर इंडिया के हेडक्वार्टर से कई बेशकीमती पेंटिंग्स खो जाने की खबर सामने आई है. इन पेंटिंग्स की कुल कीमत 200 करोड़ के आसपास बताई जा रही है. ये खोई हुई पेंटिंग्स एमएफ हुसैन, अपर्णा कौर, बी प्रभा और जतिन दास जैसे कलाकारों की हैं. सूत्रों के मुताबिक इन खोई हुई पेंटिंग्स में एक का पता लगा लिया गया है. यह जतिन दास की पेटिंग बताई जा रही है.   इस बात का खुलासा उस वक्त हुआ जब जतिन दास ने अपनी बनाई हुई पेंटिंग के बारे में एयर इंडिया से जानकारी मांगी.

दरअसल उन्हें एक आर्ट गैलरी ने सूचना दी थी कि 1990 के दशक में उनकी बनाई एक पेंटिंग इन दिनों बजार में बिक रही है. दास के जानकारी मांगने पर पता चला कि हेडक्वार्टर से और भी पेंटिंग्स गायब हैं. 

एयर इंडिया से जुड़े सूत्रों ने बताया कि 2011 में क्यूरेटर्स और आर्टिस्ट की एक कमेटी बनाई गई थी. इस कमेटी को प्राचीन कलाकृतियों और पेंटिंग्स की सूची बनाने की जिम्मेदारी दी गई थी. जिसके बाद कमेटी ने ऐसी तमाम कलाकृतियों  और पेंटिंग्स की सूची तैयार की और इन्हें इकट्ठा कर एयर इंडिया के हेटक्वार्टर में रखवा दिया. एयर इंडिया इन पेंटिंग्स को लेकर हेडक्वार्टर के ग्राउंड फ्लोर पर म्यूजियम बनाना चाहता था. 

Similar Post