उपराष्ट्रपति चुनाव की अधिसूचना जारी

img

चुनाव आयोग द्वारा देश के 14वें उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी किये जाने के बाद निर्वाचन अधिकारी ने एक आदेश जारी कर चुनाव की प्रक्रिया आज घोषित कर दी। आयोग ने हाल ही में आगामी 5 अगस्त को होने वाले उपराष्ट्रपति चुनाव का कार्यक्रम घोषित किया था।

इससे पहले आयोग ने एक जुलाई को अधिसूचना जारी कर राज्य सभा के महासचिव शमशेर के. शरीफ को निर्वाचन अधिकारी और राज्य सभा के अतिरिक्त सचिव मुकुल पांडेय एवं सयुंक्त सचिव रोहतास को सहायक निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया था। शरीफ द्वारा आज चुनाव प्रक्रिया शुरू करने का आदेश जारी किये जाने के बाद इच्छुक उम्मीदवार आज से 18 जुलाई तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे।

आदेश के मुताबिक उम्मीदवारों को अपना नामांकन संसद भवन स्थित कक्ष क्रमांक 29 में निर्वाचन अधिकारी को स्वयं या अपने प्रस्तावक के जरिये निर्धारित समय सीमा में जमा कराना होगा। इसमें उम्मीदवार को 20 प्रस्तावकों और इतने ही अनुमोदकों के हस्ताक्षरयुक्त प्रपत्र और अन्य जरूरी दस्तावेज 18 जुलाई को दिन में 3 बजे तक जमा कराने होंगे। उम्मीदवार को जमानत राशि के रूप में 15 हजार रुपए नकद सरकारी खजाने में पहले जमा कराकर उसकी रसीद नामांकन पत्र के साथ जमा करानी होगी। इच्छुक उम्मीदवार नामांकन पत्र का फॉर्म संसद भवन स्थित निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से प्राप्त कर सकेंगे।

राष्ट्रपति एवं उपराष्ट्रपति चुनाव अधिनियम की धारा 5बी के तहत जमा किये जाने के समय ही खारिज नहीं किये गये नामांकन पत्रों की जांच 19 जुलाई को निर्वाचन अधिकारी द्वारा की जायेगी। उम्मीदवार स्वयं या प्राधिकार पत्र के साथ अपने किसी प्रस्तावक के माध्यम से 21 जुलाई को दिन में तीन बजे तक अपने नामांकन पत्र वापस ले सकेंगे। जरूरत पड़ने पर पांच अगस्त को उपराष्ट्रपति का चुनाव होगा। इसके लिये सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक संसद भवन स्थित निर्वाचन कार्यालय में मतदान होगा।

राज्यसभा और लोकसभा के निर्वाचित और मनोनीत सदस्य उपराष्ट्रपति का चुनाव करते हैं। उपराष्ट्रपति चुनाव हेतु गठित निर्वाचक मंडल में इस समय 790 सदस्य हैं। यह संसद के दोनों सदनों की कुल सदस्य संख्या के बराबर है। चुनाव संबंधी किसी भी तरह की जानकारी के लिये निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 18 जुलाई तक किसी भी कार्यदिवस पर दिन में साढ़े तीन बजे से साढ़े चार बजे तक प्राप्त की जा सकेगी। उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल आगामी दस अगस्त को समाप्त हो रहा है।

Similar Post