30 जून को आधी रात को राष्ट्रपति की मौजूदगी में लागू होगा GST

img

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज कहा कि 1 जुलाई 2017 से देश में जीएसटी लागू करने से पहले 30 जून को संसद का विशेष सत्र बुलाया जायेगा और 30 जून की आधी रात को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की मौजूदगी में जीएसटी को लागू किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि जीएसटी का शुभारंभ कार्यक्रम संसद के सेंट्रल हॉल में आयोजित किया जायेगा। कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए सांसदों, मुख्यमंत्रियों और राज्यों के वित्त मंत्रियों को आमंत्रित किया जा रहा है। जेटली ने बताया कि राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभाध्यक्ष सुमित्रा महाजन, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एच.डी. देवेगौड़ा जीएसटी के शुभारंभ के समय मंच पर होंगे।

वित्त मंत्री ने कहा कि जीएसटी से मध्यम और दीर्घवधि में केंद्र और राज्यों का राजस्व बढ़ेगा। घोषित अर्थव्यवस्था का आकार भी विस्तृत होगा और थोड़े समय तक नयी व्यवस्था को अपनाने में कुछ चुनौतियां आ सकती हैं।

एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि हम पहले से कहते आ रहे हैं कि जीएसटी पहली जुलाई से लागू कर दिया जाएगा, ऐसे में कोई यह कैसे कह सकता है कि वह तैयार नहीं है। जेटली ने कहा कि जीएसटी में मुनाफाखोरी-रोधी प्रावधान डराने के लिए हैं, इसका तब तक इस्तेमाल करने का इरादा नहीं है जब तक कि इसकी मजबूरी हो जाए।

 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement