प्राकृतिक रूप से साइनस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

img

साइनस हवा से भरा हुआ छिद्र होता है जो नाक के दोनों ओर स्थित होता है। एलर्जी, सर्दी, या जीवाणु संक्रमण से साइनस संक्रमण हो सकता है। इससे सिरदर्द, खर्राटे या सांस लेने में कठिनाई जैसी कुछ जटिलताएं हो सकती हैं। साइनस चार प्रकार के होते हैं जो सामान्य हैं। तीव्र साइनस आमतौर पर 4 सप्ताह या उससे कम समय तक रहता है। सबस्यूट साइनस 4- 8 सप्ताह तक रहता है, क्रोनिक साइनस 8 सप्ताह या उससे अधिक समय तक रहता है जबकि एक साल के भीतर कई हमलों के साथ आवर्तक सूजन लक्षण का पालन किया जाता है। यहाँ कुछ घरेलू उपचार हैं जो प्राकृतिक रूप से साइनस से निपटने में मदद कर सकते हैं।

  • हाइड्रेटेड रहें: चीनी के बिना पानी, चाय या जूस पीना खुद को हाइड्रेटेड रखने का एक प्रभावी तरीका है। ये तरल पदार्थ बलगम को पतला करने में मदद करते हैं और चिड़चिड़े साइनस को राहत देते हैं।
  • भाप: यह जादू की तरह काम करता है और डॉक्टर भी इसे बताते हैं। पिपरमिंट की 3 बूंदों के साथ पाइन या मेंहदी के तेल की 3 बूंदें, और एक गर्म पानी की कटोरी में नीलगिरी के तेल की 2 बूंदें डालें या 1 बूंद अजवायन के फूल और पेपरमिंट तेल के साथ 3 बूंदें और स्टीम डालें। यह एक अवरुद्ध नाक मार्ग को साफ करने में मदद करेगा।
  • एप्पल साइडर सिरका: यह कई स्वास्थ्य लाभों के साथ एक अद्भुत प्राकृतिक घटक है। दो या तीन बड़े चम्मच कच्चे, अनफ़िल्टर्ड ऐप्पल साइडर विनेगर के साथ रोज़ाना तीन बार एक कप गर्म पानी या चाय लें। यह भीड़ और साइनस दबाव से राहत देने वाले अत्यधिक बलगम को बाहर निकालने में मदद करेगा।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement