दुनिया की सबसे ज्यादा प्रदूषित राजधानी है दिल्ली, गाजियाबाद दूसरा प्रदूषित शहर

img

नई दिल्ली, बुधवार, 17 मार्च 2021। वर्तमान परिस्थिति में देखे तो प्रदूषण सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के लिए सबसे बड़े चिंता के रूप में सामने आ रहा है। भारत के लिए यह चिंता और भी विकराल है क्योंकि विश्व के 30 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में से 22 भारत के है। ग्रीनपीस की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी है। चीन का होटन शहर प्रदूषण के मामले में टॉप पर है जबकि गाजियाबाद विश्व का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर है। गाजियाबाद दिल्ली NCR का प्रमुख औद्योगिक शहरों में से एक है। दिल्ली प्रदूषित शहरों की सूची में 10वें नंबर पर आती है। देश के प्रदूषित शहरों में सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश में हैं। सबसे प्रदूषित शहरों में 10 उत्तर प्रदेश के हैं जबकि हरियाणा के 9 शहर शामिल है। 

रिपोर्ट ने माना है कि लॉकडाउन के कारण प्रदूषण में गिरावट देखने को मिली। बावजूद इसके यह गिरावट सलाना औसत के बराबर ही रहा। हालांकि अच्छी खबर यह है कि फिलहाल प्रदूषण का ट्रेंड गिरावट की स्थिति में है। यानी कि वह कम हो रहा है। इसका कारण यह भी है कि सरकारों की ओर से प्रदूषण को लेकर कई अहम कदम उठाए जा रहे है। इसके अलावा जन जागरूकता भी चलाई जा रही है। लोगों में भी प्रदूषण को लेकर चिंताएं बढ़ी है जिसका नतीजा यह है कि अब प्रदूषण फैलाने में लोग बच रहे हैं। साल में ज्यादातर दिन ऐसे होते हैं जब राजधानी और उसके आसपास के शहर प्रदूषण की मार झेलते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक भारत में प्रदूषण का मुख्य स्रोत ट्रैफिक, रसोई के लिए बायोगैस का इस्तेमाल, बिजली उत्पादन, उद्योग, कचरा और पराली जलाना है।

प्रदूषण में सबसे ज्यादा गिरावट गुरुग्राम में दर्ज किया गया। 2019 के मुकाबले 2020 में प्रदूषण यहां 19.1 प्रतिशत कम हुआ। वही बात दिल्ली की करें तो 2019 के मुकाबले यहां 2020 में 14.7% का गिरावट देखा गया है। जबकि दिल्ली एनसीआर के और बड़े शहर 3.5% से अधिक की गिरावट हासिल नहीं कर सके। प्रदूषण में गिरावट के बावजूद गुरुग्राम में ऐसे दिन भी झेले हैं जब डब्ल्यूएचओ के तय मानकों के अनुसार इसका स्तर उच्च पर रहा है। गुरुग्राम में 94.3% ऐसे दिन रहे जब यहां पर प्रदूषण अपने चरम पर रहा। वहीं, हरियाणा का ही फरीदाबाद 93.7% दिन साल में प्रदूषित रहा। दिल्ली ने प्रदूषित दिन 90.2% देखें। जबकि नोएडा मे 89.1% गाजियाबाद में 88% और ग्रेटर नोएडा में 86.1% देखने को मिला है। 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement