जवाहर कला केंद्र में आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रमों का हुआ शुभारंभ

img

जयपुर, शुक्रवार, 12 मार्च 2021। राज्यपाल कलराज मिश्र ने शुक्रवार को जवाहर कला केंद्र में आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो द्वारा आयोजित चित्र प्रदर्शनी ‘आजादी@75’ और राजस्थान के कला संस्कृति विभाग द्वारा खादी ग्रामोद्योग आयोग के सहयोग से आयोजित ‘खादी चरखा प्रदर्शनी’ का उद्घाटन किया। मिश्र ने प्रदर्शनी में 1857 की क्रान्ति से लेकर 15 अगस्त 1947 को स्वतंत्रता प्राप्ति तक की महत्वपूर्ण घटनाओं से संबंधित जानकारियों एवं चित्रों का अवलोकन करते हुए एक साथ आजादी के संघर्ष की संजोयी चित्र गौरवगाथा की सराहना की।

Independence Amrit Festival programs inaugurated at Jawahar Kala Kendra - Jaipur News in Hindi

राज्यपाल मिश्र ने कहा कि अमृत महोत्सव के तहत भारतीय आजादी की 75 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए देश भर में 75 स्थानों पर कार्यक्रमों का शुभारंभ किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से आज इन आयोजनों का शुभारंभ किया है। मिश्र ने ‘खादी चरखा प्रदर्शनी’ का अवलोकन करते हुए कहा कि स्वदेशी के माध्यम से देश में आजादी के लिए जो प्रयास किए गए थे, उन्हें महात्मा गांधी के अवदान के आलोक में बेहद सुंदर ढंग से राज्य सरकार के कला संस्कृति विभाग ने जवाहर कला केन्द्र में संजोया है।

उन्होंने खादी और चरखे के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि आत्मनिर्भर भारत के विचार में आज भी यह प्रासंगिक प्रतीत होता है। उन्होंने महात्मा गांधी द्वारा स्वदेशी आंदोलन के तहत देशभर में जनजागरूकता के लिए किए गए प्रयासों को प्रदर्शनी के माध्यम से व्यक्त करने की पहल की सराहना भी की। इस अवसर पर मुख्य सचिव निरंजन आर्य, कला एवं संस्कृति सचिव मुग्धा सिन्हा सहित अधिकारीगण तथा आमजन उपस्थित थे।

 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement