आप भी करते है स्मार्टफोन-कंप्यूटर का इस्तेमाल, तो जरूर अपनाएं आंखों के लिए ये उपाय

img

गुलाब जल आंखों को कई प्रकार की समस्याओं से बचाता है। आंखों में होने वाले संक्रमण तथा एलर्जी के उपचार के लिए आयुर्वेदिक एवं यूनानी दवाओं में गुलाब जल के अर्क का इस्तेमाल किया जाता रहा है। हमारी आंखें दिन भर कई प्रकार के असर को सहन करती हैं। अधिक वक़्त तक कंप्यूटर के सामने बैठने तथा स्मार्टफोन का अत्यधिक उपयोग करने से जहां आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है, वहीं पर्यावरण प्रदूषण भी आंखों पर बुरा प्रभाव डालता है। ऐसे में गुलाब जल आपकी आंखों के लिए सबसे अच्‍छा उपाय है। यह इंजेक्शन से लड़ता है तथा आंखों का बचाव करता है। लंबे वक़्त से लोग गुलाब को सौंदर्य को निखारने के लिए उपयोग करते आए हैं। यह एक प्राकृतिक क्लींजर के रूप में काम करता है, किन्तु क्या आप जानते हैं कि यह आपकी आंखों के लिए भी एक जबरदस्त स्ट्रेस रिलीवर हो सकता है। आप अपनी उम्र के मुताबिक, अपनी आंखों को सेहतमंद रखने के लिए इन तरीकों का उपयोग कर सकते हैं।

मस्तिष्क को करता है शांत: द हेल्‍थसाइट की एक रिपोर्ट के अनुसार, गुलाब जल आपके अति सक्रिय मस्तिष्क को शांत करने में सहायता करता है। यह नींद लाने में सहायक है तथा अवसाद को दूर करने में हमारी मदद कर सकता है। गुलाब जल का इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपनी आंखों पर इसकी कुछ बूंदें लगाएं। आपकी थकी हुई आंखों को आराम प्राप्त होगा। यह थकान दूर करने का आसान उपाय है।

दर्द में देता है आराम: गुलाब जल दर्द निवारक के रूप में कार्य करता है। वैसे तो यह किसी दर्द निवारक दवा जैसा नहीं है, लेकिन इसमें एनाल्जेसिक गुण होते हैं, जो घावों को स्वस्थ करने में सहायता करते हैं। ऐसे में यह आंखों के तनाव तथा थकान को कम करने में सहायक हो सकता है।

आंखों की थकान दूर करने को ऐसे करें गुलाब जल का उपयोग:

  • रूई को गुलाब जल में भिगोकर कम से कम 15 मिनट तक अपनी आंखों के ऊपर रखें। इससे इन्‍हें ठंडक तथा आराम प्राप्त होगा।
  • आंखें लाल हो गई हों या इनमें जलन हो रही हो तो इससे निजात पाने के लिए अपनी आंखों में गुलाब जल की दो से तीन बूंदें डालें। फिर कुछ मिनट के लिए अपनी आंखें बंद करें। आपकी आंखों को आराम महसूस होगा। आप अपनी आंखों को प्रदूषण तथा अन्‍य समस्याओं से बचाए रखने के लिए अक्सर ऐसा कर सकते हैं।
  • यदि आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल हैं, तो आप गुलाब जल को इन पर लगा सकते हैं। इससे काले घेरे दूर होंगे तथा आंखों की थकान कम होगी।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement