खाना ना पचने से होती है पेट में कई परेशानी, घरेलु तरीके करें समस्या दूर

img

आजकल की लाइफस्टाइल ने हमारे स्‍वास्‍थ्‍य और सुकून को बुरी तरह प्रभावित किया है. लाइफ में भागदौड़ बढ़ गई है जिसके चलते आपके खान पान पर असर होता है. इसका सीधा असर स्‍वास्‍थ्‍य पर पड़ा है. कब्‍ज़ व बदहजमी की समस्‍या बढ़ी है. बहुत से लोगों की सामान्‍य शिक़ायत है कि उन्‍हें भोजन पच नहीं रहा है. भूख नहीं लग रही है. आपके साथ भी ऐसा होता है तो आपको बता देते हैं कुछ घरेलु उपाय. इससे आपके पेट दर्द की परेशानी दूर होगी और कब्ज़ से भी राहत मिलेगी. 

  • भोजन न पचना: पेट साफ़ न होना लगभग सभी बीमारियों की जड़ है. क्‍योंकि जब भोजन पचता है तो रस में तब्‍दील होता है, रस से रक्‍त, मांस, मज्‍जा होते हुए वीर्य तक बनता है. जब भोजन नहीं पचेगा तो उससे रस नहीं निकलेगा और न ही मांस, मज्‍जा मेद व वीर्य आदि बनेंगे. इससे मनुष्‍य कमज़ोर होता जाएगा. 
  • आज मैं सभी लोगों के लिए ख़ासकर उन लोगों के लिए जो बदहजमी की दवा अनेक जगहों पर करा चुके हैं और आराम नहीं मिला है, एक नुस्‍खा बताने जा रहा हूं. ऐसा नुस्‍खा जो ज़्यादा ख़र्चीला भी नहीं है और बदहजमी को चुटकी बजाते विदा कर देगा.
  • काली मिर्च, दालचीनी, घी में भुनी उत्‍तम हींग, सोंठ, बड़ी इलायची के दाने व छोटी पीपल सभी को 32-32 ग्राम यानी आधा-आधा छटांक तथा काला नमक, सेंधा नमक, भुना हुआ काला दाना बीज, भुना हुआ जीरा व अमजोद सभी 65-65 ग्राम यानी एक-एक छटांक लेकर बारीक पीसकर चूर्ण तैयार करके रख लें. 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement