करियर में आ रही है रुकावट! तो वास्तु के ये उपाय हो सकते हैं उपयोगी

img

करियर में सफल होने के सपने हर कोई देखता है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि कड़ी मेहनत और परिश्रम के बाद भी सफलता हाथ नहीं लगती। ऐसे में अक्सर लोग निराश और हताश हो जाते हैं। लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं है आपकी मेहनत या प्रयासों में कोई कमी है, बल्कि कभी-कभी वास्तुदोष भी इसका कारण हो सकता है। वास्तुशास्त्र के मुताबिक ऐसी स्थिति में आप जितना भी प्रयास करें, कामयाबी हाथ नहीं लगती है। आइये जानते हैं करियर में सफलता के लिए क्या कहता है वास्तुशास्त्र.

  • कुछ ऐसा हो ऑफिस: ऑफिस का वातावरण आपके करियर पर काफी प्रभाव डालता है। अगर आप कोई प्रोफेशनल व्यक्ति, आर्टिस्ट, लेखक या शोधकर्ता हैं, तो ध्यान रखें कि ऑफिस में आपके बैठने की सीट वहां होनी चाहिए, जिसके पीछे दीवार हो। ऐसा करने से व्यक्ति का साहस बना रहता है और उसके कॉन्फिडेंस में भी वृद्धि होती है। इसके साथ यह भी ध्यान रहें कि आपके बैठने की जगह ऑफिस के अंदर आने वाले रास्ते से दूर होनी चाहिए।
  • घर में ऑफिस, हो तो क्या करें: कोरोनावायरस के कारण ज्यादातर लोग अपना काम घर से करने के लिए ही मजबूर हो गए। ऐसे में अगर आप ऑफिस की जगह घर में काम कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि काम करने का स्थान बेडरूम में नहीं होना चाहिए। यह आपकी तरक्की में रुकावट बन सकता है।
  • मीटिंग रूम में नहीं होनी चाहिए ऐसी टेबल: ऑफिस में जहां आप अपने साथियों के साथ बैठकर मीटिंग करते हैं, तो ध्यान रखें कि वहां की टेबल पैने कोने वाली नहीं होनी चाहिए। वहीं, अगर टेबल अंडाकार की हों, तो यह आपके करियर के लिए काफी अच्छा रहता है। इसके साथ ही यह भी ध्यान रखें कि मीटिंग रूम ऑफिस की एंट्रेंस के सामने नहीं होना चाहिए।
  • मुख्य दरवाजे की तरफ नहीं होनी चाहिए पीठ: ऑफिस में काम करते समय इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि आपकी पीठ मुख्य दरबाजे की तरफ नहीं होनी चाहिए। ऐसा करने से आपके करियर में बाधा उत्पन्न हो सकती है। मान्यता है कि मां लक्ष्मी घर के मुख्य दरबाजे से प्रवेश करती हैं, इसलिए आपकी पीठ कभी मुख्य दरबाजे की ओर नहीं होनी चाहिए।
  • लकड़ी की होनी चाहिए डेस्क: इस बात का ध्यान रखें कि ऑफिस में आपकी डेस्क लकड़ी की होनी चाहिए। इसके अलावा टेबल पर शीशा लगाना भी शुभ माना जाता है। वहीं, काम करने वाली टेबल पर पिरामिड रखना भी काफी अच्छा होता है। मान्यता है कि ऐसा करने से पैसा आपकी ओर आकर्षित होता है।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement