भारत का सबसे ठंडा शहर जहाँ -60 डिग्री जाता है तापमान

img

'गेटवे ऑफ लद्दाख'   के नाम से जाने जाना वाला शहर है द्रास (Dras), भारत की कार्गिल डिस्ट्रिक्ट में मौजूद ये शहर Zoji La pass और कार्गिल शहर के बीच स्थित है। इस शहर की खूबसूरती के क्या कहने। गर्मियों के मौसम में यहां हरियाली ही हरियाली दिखती है और पूरी घाटी खूबसूरती से भर जाती है, लेकिन यहां की सर्दियां बहुत कठोर हो सकती हैं। कारण ये है कि ये भारत का सबसे ठंडा शहर है। जी हां, यहां का तापमान इतना गिर जाता है कि आम तौर पर लोग यहां की सर्दियों से डर जाते हैं।  इसे भारत के सबसे ठंडे शहर की उपाधि तब मिली जब यहां का तापमान -60 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। इतने कम तापमान में तो शायद आपकी पलकें भी जम जाएं। 1995 में यहां का तापमान -60 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया था। वैसे द्रास में -45 डिग्री तापमान आम है, लेकिन -60 डिग्री का मतलब समझ रही हैं आप? ठंड और बहुत ठंड।  

प्रदूषण और धूल-मिट्टी से दूर इस शहर में सबसे अनोखे दृश्य देखने को मिल सकते हैं। सर्दियों के समय ये शहर पूरी तरह से बर्फ से ढंका हुआ रहता है और इसे भारत का नॉर्थ पोल कहा जाए तो भी गलत नहीं होगा। ये सिर्फ भारत का अनोखा टूरिस्ट डेस्टिनेशन नहीं है बल्कि ये दुनिया का दूसरा सबसे ठंडा शहर है। इससे ज्यादा ठंडा सिर्फ दुनिया का एक ही शहर है और वो है Oymyakon जो रशिया में है। Oymyakon का तापमान -72 डिग्री तक गिर सकता है। खैर, यहां बात करते हैं सिर्फ द्रास की। यहां गर्मियों में भी काफी ठंड का अहसास हो सकता है इसलिए अपने साथ गर्म कपड़े ले जाना न भूलें।  

मनमान टॉप जो द्रास से 10 किलोमीटर दूर है वहां से लाइन ऑफ कंट्रोल यानी LOC का नजारा देखा जा सकता है। इसी के लसाथ अगर आप गोमचान वैली जाते हैं जो द्रास से 5 किलोमीटर दूर है तो वहां असली ग्लेशियर और वहां से निकलती हुई जलधाराएं देखने को मिलेंगी। कारगिल के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए यहां पर द्रास वॉर मेमोरियल भी बनाया गया है। इसी के पास है सांडो टॉप जहां से पाकिस्तानी बेस देखे जा सकते हैं। यहीं से दिखती है टाइगर हिल जो इस इलाके की सबसे ऊंची चोटी है और जहां पर भारत-पाकिस्तान युद्ध हुआ था।  इसके अलावा यहाँ के नजारो में आप खो जाएंगे जब एक बार इस शहर में घूमने जाएंगे , इस शहर में घूमने के लिए मई जून का महीन अपेरफ़ेक्ट माना जाता है।  

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement