ट्रेवल करते समय इन बातो का विशेष ध्यान रखना चाहिए, जाने

img

ट्रैवल के दौरान हम सब लापरवाह और बेफिक्र हो जाते हैं। साथ में यात्रा कर रहे यात्रियों की सुविधा और परेशानी का हमें बिलकुल ध्‍यान नहीं होता क्‍योंकि उनसे हम रोज नहीं मिलने वाले होते। इसलिए ट्रैवल के दौरान जैसे खुद को सुविधा और आसानी होती है हम वैसा ही करते हैं। मगर क्‍या आप जानती हैं कि इससे आपके साथी यात्रियों के सामने आपकी कैसी इमेज बनती है? हो सकता है कि आप यह सोच कर इस बात का ख्‍याल मन में न लाएं कि, ' बाद में कौन मिलता है?' मगर सफर के दौरान 1 घंटे के साथ में ही साथी यात्री आपकी हरकतों से आपकी खराब इमेज बना लेता हैं और भविष्‍य में यदि वे आपसे टकरा जाए या उस वक्‍त वे आपको कुछ कह दे तो, सोचिए सिचुएशन कितनी एंबैरसिगं हो जाएगी। इस लिए अगली बार सफर करें तो हमारे बताए हुए इन ट्रैवल एटीकेट्स जरूर ध्‍यान रखें। 

  • गंदगी न फैलाएं : ट्रैवल के दौरान अगर आपकी आदत गंदगी फैलाने की है तो इसे सुधार लें। क्‍योंकि इससे आपके साथ ट्रैवल कर रहे दूसरे लोगों को परेशानी हो सकती है। दरअसल कुछ लोगों की आदत होती है कि यात्रा के दौराना भूख लगने पर वह खाना खाते हैं और उससे मची गंदगी को वैसा ही छोड़ देते हैं। मगर यह गलत आदत है। पहली बात तो यात्रा के दौरान अगर आप कुछ भी खा रही हैं तो इस बात का ध्‍यान रखिए कि खाना गिरे नहीं अगर गिर भी गया है तो खाने के बाद आप उस जगह को साफ कर दें। 
  • तेज बात या म्‍यूजिक न सुनें:अगर ट्रैवल के दौरान आपको म्‍यूजिक सुनना पसंद है तो इसमें कोई बुराई नहीं है। मगर इस बात का ध्‍यान रखें कि म्‍यूजिक सिर्फ आपके कानों तक ही सुनाई दे। कई लोगों की आदत होती है कि वे बिना हेडफोन्‍स के ही म्‍यूजिक सुनने लगते हैं। मगर इससे दूसरे ट्रैवलर्स को परेशानी होती है। इसलिए जब ट्रैवल पर निकलें तो हेडफोन्‍स जरूर रख लें। 
  • बच्‍चों को संभालें: बच्‍चों के साथ ट्रैवल करना बहुत ही मुश्किल काम होता है। दरअसल बच्‍चे एक जगह स्थिर होकर नहीं बैठ सकते। इससे भी बड़ी बात यह है कि बच्‍चों को जगह कोई भी अपने मतलब का खेल मिल ही जाता है। कई बार खेल खेल में ही बच्‍चे साथी यात्रियों को भी परेशान करने लगते हैं। ऐसे में यह आपका काम है कि आप अपने बच्‍चे को संभालें और दूसरे यात्रियों को परेशान न होने दें। 
  • लगेज मैनेजमेंट :ट्रैवल के दौरान अपने लगेज को लेकर एलर्ट रहने में कोई बुराई नहीं है। मगर अपनी एलर्टनेस के चक्‍कर में यदि आप किसी दूसरे यात्री को उसका लगेज रखने की स्‍पेस न दें तो, यह सही बात नहीं है। ट्रैवल आपको और आपके साथी यात्री दोनों को करना है। ऐसे में सारी जगह पर अपना सामान फैला कर रखने से दूसरे यात्रियों को दिक्‍कत होगी। इसलिए अपना सामान अच्‍छे से मैनेज करें और दूसरों को उनका सामान रखने की जगह दें। 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement