"जीरो वैली" प्रकृति की अद्भुत कलाकृति का लाजवाब नज़ारा

img

गर्मियो की छुट्टियों के शुरू होने के साथ ही हमारा प्लान बनना भी शुरू हो जाता है कि इस बार कहाँ घूमने जाया जाये. अगर आप भी विदेश यात्रा के लिए वीज़ा लेने का सोच रहे है तो आपको भारत में ही एक ऐसी सिटी के बारे में जानना चाहिए जहाँ की इस जगह पर जाने के लिए आपको गवर्मेंट की अनुमति लेना आवश्यक होता है. 

भारत के उत्तर-पूर्वी राज्य अरुणाचल प्रदेश के लोअसर सुबनसिरी जिले में स्थित जीरो वैली की. आपको बता दें कि पहाड़ियों और पर्वतों से घिरी हुई भूमि जिसमें से बहती हुई नदी का मनोरम दृश्य और  नॉर्थ-ईस्ट की वादियां की सादगी के मज़े की बात ही अलग है.यह स्थान जहाँ पर आपको तेंदुए, क्लाउडेड तेंदुए, मार्बल्ड कैट और लेपर्ड कैट आदि दुर्लभ प्रजाति के जानवर को भी देखने का मौका मिलता है . अरुणाचल प्रदेश  में पर्यटकों के लिए कई शानदार स्थान हैं, लेकिन जीरो वैली काफी प्रसिद्ध है.जीरो वैली को वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स में भी शुमार किया गया है और बिना सरकार की अनुमति के कोई यहाँ जा नहीं सकता.

हाल ही में यहां तेंदुओं की कम होती जनसंख्या के बारे में खबर आई थी. माना जाता  है कि यहाँ आपातानी जनजातीय समुदाय के लोगों की शिकार की प्रवृत्ति के कारण तेंदुए और अन्य जानवरो की संख्या में कमी आने के साथ यह विलुप्त होते जा रहे हैं.

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement