फ्रांस करेगा प्रकृति के संरक्षण के लिए शिखर सम्मेलन की मेजबानी

img

नई दिल्ली, शनिवार, 09 जनवरी 2021। फ्रांस द्वारा संयुक्त राष्ट्र और विश्व बैंक के सहयोग से 11 जनवरी को जैव विविधता के लिए आयोजित होने जा रही 'वन प्लैनेट समिट' का मकसद प्रकृति की सुरक्षा के लिए ज्यादा से ज्यादा काम करना है। ये बात आयोजकों ने शनिवार को कही। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और विश्व बैंक समूह के अध्यक्ष डेविड मलपास चौथे 'वन प्लैनेट समिट' का आयोजन कर रहे हैं। इसमें जैव विविधता पर फोकस किया जाएगा ताकि ईको सिस्टम की रक्षा के लिए कमिटमेंट किया जा सके।

इस समिट की थीम 'प्रकृति के लिए एक साथ मिलकर कार्य करें' है। समिट में सरकार के प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के नेता, वित्तीय संस्थान, कंपनियां और गैर-सरकारी संगठन साथ आएंगे और बताएंगे कि वे जैव विविधताओं को बहाल करने की अपनी प्रतिबद्धताओं पर कायम हैं। गुटेरेस, मैक्रों और मलपास समारोह का उद्घाटन करेंगे। समापन कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र की उप-महासचिव अमीना मोहम्मद और राष्ट्रपति मैक्रों शामिल होंगे।

यह कार्यक्रम पेरिस में एक हाईब्रिड फॉर्मेट में होगा, यानि कि इसमें हिस्सा लेने के लिए लीडर्स कार्यक्रम स्थल पर भी पहुंचेंगे और वीडियो-टेली-कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भी हिस्सा लेंगे। यह कार्यक्रम वेब टीवी डॉट यूएन डॉट ओआरजी पर लाइव-स्ट्रीम भी होगा। कार्यक्रम का मकसद स्थलीय और समुद्री ईकोसिटम को संरक्षित करने, कृषि विज्ञान को बढ़ावा देना, जैव विविधता के लिए धन जुटाने और वनों की कटाई को रोकने, प्रजातियों और मानव स्वास्थ्य के बीच संबंध बेहतरी करने का है।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement