इस तरह करें अपने गुस्से को शांत

img

क्रोध एक सामान्य भाव है, न अच्छा और न ही बुरा। यह सिर्फ दूसरों की तरह एक भावना है, यह एक संदेश बता देते हैं, कि एक स्थिति परेशान, अन्यायपूर्ण है। तो जब आपके साथ बदसलूकी या गलत किया गया है तो क्रोध महसूस करना पूरी तरह से सामान्य है। लेकिन क्रोध एक समस्या बन जाता है जब आप इसे एक तरह से व्यक्त करते हैं जो खुद को या दूसरों को नुकसान पहुंचाता है। कभी कभी क्रोध हमारे लिए समस्यां का कारण बन जाता है, जरुरी है कि वक़्त रहते इस पर नियंत्रण किया जा सकते है। यहाँ पर कुछ समाधान है जिससे आप गुस्से में कुछ गलत होने से खुद को रोक सकते है:

  • बोलने से पहले सोचें: पल में बिना कुछ सोचे कुछ भी कहना आसान है लेकिन बाद में आपको इसका पछतावा हो सकता है। इसलिए, कुछ भी कहने से पहले उस मुद्दे पर सोचने के लिए खुद को कुछ समय दीजिये।
  • एक बार शांत हो जाने के बाद अपने क्रोध का इजहार करें: गुस्सा समाप्त होने बाद आप उस मुद्दे पे दोबारा सोचिये तथा उसके लिए माफ़ी मांगकर उस चीज को वही ख़त्म कीजिये, इससे आपकी चिंता भी कम हो जाएगी तथा सामने वाला भी प्रसन्न हो जाएगा।
  • मध्यांतर लें: टाइमआउट सिर्फ बच्चों के लिए नहीं हैं। शांत समय के कुछ क्षणों के लिए जैसे दिन के समय के दौरान अपने आप को कम ब्रेक दें, इससे आपको चिढ़ या गुस्सा किए बिना संभालने के लिए बेहतर तरीके से तैयार महसूस करने में मदद मिल सकती है।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement