नीतीश ने दरभंगा हवाई अड्डे का नाम कवि विद्यापति पर रखने की मांग की

img

पटना, बुधवार, 23 दिसम्बर 2020। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी को पत्र लिखकर दरभंगा जिले में बने एयरपोर्ट का नामकरण मशहूर मैथिल कवि विद्यापति के नाम पर करने की मांग रखी है। बिहार के पूर्व मंत्री और जदयू के वरिष्ठ नेता संजय कुमार झा ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। मुख्यमंत्री नीतीश ने केंद्रीय मंत्री को लिखे पत्र में लिखा है कि दरभंगा हवाई अड्डे के प्रारंभ होने के बाद कम समय में ही इसका काफी लोग प्रयोग करने लगे हैं और भविष्य में इस हवाई अड्डे के विकास की काफी संभावनाएं हैं। उन्होंने आगे लिखा, यदि यहां आधारभूत संरचनाओं का और विकास हो और यात्रियों के लिए मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए तो शीघ्र ही यह हवाईअड्डा बड़ी संख्या में लोगों को संपर्कता प्रदान कर सकता है।

नीतीश ने याद दिलाते हुए लिखा, दरभंगा एयरपोर्ट का नाम मैथिल कोकिल कवि विद्यापति के नाम पर रखने का प्रस्ताव लंबित है। दरभंगा में 24 दिसंबर 2018 को एयरपोर्ट के शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान मैंने दरभंगा एयरपोर्ट का नामकरण विद्यापति एयरपोर्ट करने का प्रस्ताव दिया था और कार्यक्रम में उपस्थित तत्कालीन केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु जी ने इस पर अपनी सहमति भी दी थी। उन्होंने आगे लिखा है, मिथिलावासियों के साथ-साथ मेरी भी भावना है कि दरभंगा एयरपोर्ट को विद्यापति एयरपोर्ट के नाम से अधिसूचित किया जाए।

नीतीश कुमार ने अपने पत्र में उड़ानों की संख्या भी बढ़ाने की मांग करते हुए कहा कि अन्य विमानन कंपनियों की सेवाओं को दरभंगा एयपोर्ट से जोड़ने की जरूरत है। उन्होंने पत्र में यह भी लिखा है, यात्रियों की सुविधाओं के मद्देनजर यहां स्थायी टर्मिनल भवन के निर्माण के लिए एयरफोर्स की चिन्हित भूमि को दरभंगा एयरपोर्ट को अविलंब हस्तांतरित करने के लिए केंद्र सरकार के स्तर से यथोचित कार्रवाई अपेक्षित है। इस क्रम में, राज्य सरकार द्वारा एयरफोर्स के लिए जरूरी 31 एकड़ भूमि के अधिग्रहण की धनराशि आ्वंटित भी कर दी गई है। नीतीश ने इन मांगों के अलावा दरभंगा एयरपोर्ट को एक अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट (कार्गो सहित) के रूप में विकसित किए जाने की आवश्यकता भी जताई है।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement