देसी इलाज से दूर करें आँखों की जलन

img

आजकल बच्चे हो या बड़े, सभी उम्र के लोग मोबाइल, टीवी, लैपटॉप जैसे उपकरणों के आदी हो चुके हैं. इसके कारण आपकी आँखों को बड़ा नुकसान होता है, यानि इसका बुरा प्रभाव उनकी आँखों पर पड़ता हैं और आँखों में जलन की समस्या होने लगती हैं. इससे बचने के लिए आप कोई न कोई तरीका  निकाल ही लेते होंगे लेकिन आपको बता दें आप घरेलु तरीके से भी इससे निजात पा सकते हैं. हम आपको कुछ होम टिप्स देने जा रहे हैं जो आपके लिए फायदेमंद होंगी. 

अपनाएं ये घरेलू उपचार: 

  • आंखों की जलन को दूर करने के लिए विटामिन ‘ए’ का महत्वपूर्ण योगदान रहता है. इसलिए गाजर, आम, पपीता, आजवाइन, रसदार फल, दूध और मक्खन का प्रयोग करना चाहिए.
  • गुलाब जल सिर्फ आपकी सुन्दरता ही नहीं बढ़ाता बल्कि आँखों की खुजली भी दूर करता है. गुलाब जल से अपनी आँखों को धोएं या इसकी कुछ बूंदों को आँखों में डालें, तुरंत आराम मिलेगा.
  • ठंडी सिकाई से आँखों को तुरंत आराम मिलता है, किसी सूती कपड़े को ठन्डे पानी में भिगोकर आँखों पर रखें, इसके लिये चाय की ठंडी थैलियों का भी उपयोग किया जा सकता है.
  • आधुनिक शोधों के अनुसार ग्रीन टी आँखों के लिए बहुत फ़ायदेमंद हैं. इसमें केटेचिंस नामक एंटीआक्सीडेंटस होते हैं, जो आँखों की रक्षा करते हैं.
  • आँखों की देखभाल के लिए योग और प्राणायाम करें. विशेष रूप से अनुलोम विलोम और प्राणायाम करें, क्योंकि ये नाज़ुक आँखों के लिए बेस्ट रिज़ल्ट लाता है. 
  • आंखों में सूजन और जलन की समस्या को दूर करना है तो आलू को कद्दूकस करके अपने आंख पर लगाएं. इसे आप तीन दिन तक रात को कुछ मिनट के लिए करें. 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement