दिल्ली : डेंगू अभियान में शामिल होंगे गायक शंकर महादेवन

img

नई दिल्ली, शनिवार, 24 अक्टूबर 2020। दिल्ली सरकार द्वारा चलाए जा रहे '10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट' डेंगू विरोधी अभियान के आठवें सप्ताह प्रख्यात गायक शंकर महादेवन जैसी मशहूर हस्तियों का समर्थन मिला है। यह प्रख्यात हस्तियां दिल्ली के निवासियों को डेंगू की रोकथाम से संबंधित दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करेंगी। गायक शंकर महादेवन दिल्ली में लोगों को मच्छरों के प्रजनन रोकने के लिए और अपने घर और आसपास जमा पानी का निरीक्षण करके उसे साफ करने, उस जमा पानी को बदलने या तेल-पेट्रोल डालने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

पिछले साल दिग्गज क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग और अन्य प्रमुख हस्तियों के सहयोग और समर्थन से दिल्ली सरकार के ह्य10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट अभियान को एक बड़ी सफलता मिली थी। इस बार भी मशहूर हस्तियां और सोशल मीडिया पर प्रभाव रखने वाले लोग इस अभियान के तहत मच्छरों के पनपने से रोकने के लिए अपने विचार रिकॉर्ड करके और विभिन्न माध्यमों के जरिए लोगों से साझा करके अभियान से जुड़ेंगे। सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी कहा, "सभी दिल्ली वासियों के सामूहिक प्रयासों से हमें डेंगू के मच्छरों के प्रजनन को रोकना होगा और डेंगू से अपने परिवार और पूरी दिल्ली की रक्षा करनी होगी।"

सीएम अरविंद केजरीवाल ने पिछले सप्ताह कारोबारियों और व्यापारियों को डेंगू मच्छरों को प्रजनन से रोकने के लिए अपनी दुकान और उसके आसपास जमा पानी का निरीक्षण करने के लिए प्रोत्साहित किया था। उन्होंने कहा, "डेंगू के खिलाफ लड़ाई में इस बार दिल्ली के हमारे व्यापारी भाइयों ने भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया और अपनी-अपनी दुकानों पर चेकिंग कर रूके हुए पानी को बदला। ऐसा कर वे खुद को और अपने ग्राहकों को भी डेंगू से बचा रहे हैं। दिल्ली इस बार फिर '10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट' अभियान के जरिए डेंगू को हरा रही है।"

इस वर्ष दिल्ली सरकार ने लोगों की सहायता के लिए डेंगू हेल्पलाइन 01123300012 और व्हाट्सएप हेल्पलाइन 8595920530 शुरू की है। हर रविवार को '10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट' अभियान के तहत दिल्ली सरकार ने लोगों से अपील की है कि घर में एकत्रित साफ जमा (स्थिर) पानी को बदलें। डेंगू का मच्छर साफ स्थिर पानी में पनपता है। बर्तन, कूलर, एसी, टॉयर, फूलदान आदि में जमा पानी को हर हफ्ते खाली या बदल देना चाहिए।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement