88,000 डॉलर में बिका टाइटेनिक का लंच मेन्यू

img

लॉयन हॉर्ट ऑटोग्राफ्स संस्था ने 103 साल पहले डूबे टाइटेनिकजहाज में सर्व किए गए अंतिम लंच का मेन्यू को नीलाम किया। ये मेन्यू ऑनलाइन नीलामी में 88,000 डॉलर में बिका। न्यूयॉर्क स्थित नीलामी करने वाली संस्था लॉयन हॉर्ट ऑटोग्राफ्स ने इस नीलामी से 50 हज़ार से 70 हज़ार डॉ़लर तक मिलने का अनुमान लगाया था।  टाइटेनिक जहाज 15 अप्रैल 1912 को समुद्र में डूबा था। बताया जाता है कि उस दिन के दो या तीन लंच मेन्यू ही अब उपलब्ध हैं जिनमें से एक गुरूवार को नीलाम हुआ। 2012 में ऎसा ही एक मेन्यू नीलामी में एक लाख बीस हज़ार डॉलर में बिका था। गुरूवार को नीलाम हुआ मेन्यू, जहाज पर डूबने से बचाए गए लोगों में से एक के अब्राहम लिंकन सेलमोन के पास था, जो मनी बोट (लाइफबोट) के सहारे टाइटेनिक से बाहर आ आने में सफल रहे थे।

फर्स्ट क्लास के पैसेंजर्स के लिए बने इस मेन्यू में चिकन आला मेरीलैंड (ग्रेवी के साथ फ्राइड चिकन) और आइस्ड ड्रॉट म्युनिख लेगर बीयर का जिक्र है। मेन्यू पर जहाज के डूबने से एक दिन पहले की यानी 14 अप्रैल 2012 की तारीख है। इसके पीछे इसाक जेराल्ड फ्राउन्थाल नामक यात्री के दस्तखत हैं। समझा जाता है कि सेलमोन और फ्राउन्थाल ने उस दिन एक साथ दोपहर का भोजन किया था। टाइटेनिक जहाज पर मौजूद लाइफ बोट (जीवन रक्षक नाव) को मनीबोट नाम दिया गया था। 

ऎसा कहा जाता है कि इन बोट्स में 40 लोगों के बैठने की क्षमता थी, लेकिन केवल 12 लोगों को ही बैठाया गया था। दरअसल ऎसी अफवाह है कि फर्स्ट क्लास यात्रियों को ही इस बोट में बचाया गया था और सामान्य जनरल क्लास के यात्रियों को डूबते हुए जहाज में छो़ड दिया गया था। 14 अप्रैल 1912 की रात यह जहाज एक बर्फीली चट्टान से टकरा गया था तथा अगले दिन की अलसुबह डूब गया था।  यह इंग्लैंड के साउथहैम्पटन से अमेरिका के न्यूयॉर्क की अपनी पहली यात्रा पर था। इसमें 1500 से ज्यादा पुरूष, महिलाएं और बच्चों की मौत हुई थी। नीलामी खास तौर पर 30 सिंतबर को रखी गई क्योंकि 30 सितंबर 1985 को ही समुद्र की गहराइयों में डूबने के 70 साल बाद टाइटेनिक जहाज का पता चला था।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement