इस पौधे को छूने की कोशिश की तो भुगतो अंजाम

img

वैसे तो आप रोजाना बहुत से पेड देखते होंगे। बहुत से पेड तो ऎसे होते है जो ईलाज के लिए जाने जाते है जिनसे इंसान का पुराने से पुराना रोग खत्म हो जाता है। लेकिन क्या कभी ऎसे पेड के बारे मे सुना है जिसको अगर आप छू लो तो खतरनाक साबित हो सकता है। जी हां, किलर ट्री के नाम का एक पेड है जो दिखने में तो मामूली सा है लेकिन अगर इसे छू लिया तो आपको पता लगेगा कि इसको छूने का अंजाम क्या है। अंग्रेजी वेबसाइट डेलीमेल की खबर के मुताबिक, गाजर की प्रजाति का दिखने वाला "जाइंट होगवीड" यह पौधा इतना खतरनाक है कि इसे छूने भर से हाथों पर फफोले पड जाएंगे। 

वैज्ञानिकों ने इस पौधे का नाम हेरकिलम मेंटागेजिएनम बताया हैं। कहा तो यहां तक भी जा रहा है कि इसे छूने वाले लोगों के जख्मी और अंधे होने की खबरें भी मिली हैं। इस पेड के बारे में बताते है कि इसको छूते ही 48 घण्टे के भीतर शरीर पर कई सारे छाले निकल आते हैं। मवाद भरे ये फफोले भरने में सालों लग सकते हैं। डॉक्टरो का कहना है कि इस तरह की कोई दवा नहीं जो इस पेड का तोड निकाल सके। ये देखने में इतना खूबसूरत है कि कोई भी इसे छूने के लिए ललचा जाए। लेकिन एक बार छूने के बाद आप जरूर पछताएंगे। 

दरअसल होगवीड के अंदर पाया जाना वाला जहरीला रसायन ही इसे सांप के जहर से भी ज्यादा खतरनाक बनाता है। होगवीड के अंदर सेंसटाइजिंग फूरानोकौमारिंस नामक रसायन होता है जो मनुष्य की त्वचा के संपर्क में आते ही काफी भयानक परिणाम देता है। अगर आपने इस पेड को सहला भी दिया तो कुछ ही घंटों में पूरी त्वचा जलने लगेगी। यहां तक कि अगर आप धूदरअसल होगवीड के अंदर पाया जाना वाला जहरीला रसायन ही इसे सांप के जहर से भी ज्यादा खतरनाक बनाता है। 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement