पारिवारिक कलह समाप्त करने के लिए किए जाते हैं ये पांच टोटके

img

परिवार में खुशियों भरा माहौल होना हर किसी को अच्छा लगता है। लेकिन कई बार कुछ जाने-अनजाने कारणों से परिवार के लोगों में मनमुटाव हो जाता है जिससे घर का माहौल खराब हो जाता है। पारिवारिक कलह का घर के हर सदस्य पर नकारात्मक असर पड़ता है। इन सबके बीच पारिवारिक कहल समाप्त करने के लिए कुछ टोटके भी अपनाए जाते हैं। हम आपको ऐसे ही पांच टोटकों के बारे में बता रहे हैं।

  • लड़की की मैरिड लाइफ में खुशियां लाने के लिए एक टोटका अपनाया जाता है। इसके लिए लड़की की विदाई के समय किसी पीले रंग के लोटे में गंगाजल लें। उसमें हल्दी मिलाएं और तांबे का एक सिक्का डाल दें। इसे लड़की के ऊपर से सात पर उतार कर नीचे गिराएं।
  • शादीशुदा जीवन में खुशियां लाने के लिए एक और बड़ा ही आसान सा टोटका अपनाया जाता है। कहते हैं कि इसके लिए पत्नी को अपने हाथों में कम से कम दो पीले रंग की या सोने की चूड़ी पहननी चाहिए। मान्यता है कि इससे परिवार में सुख-शांति बनी रहती है।
  • कहते हैं कि मंगलवार, गुरुवार और शुक्रवार के दिन परिवार के किसी भी सदस्य को बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए। इसके साथ ही इन दिनों को शेव कराने के लिए भी मना किया गया है। इन बातों का पालन करने से परिवार में प्यार बढ़ने की मान्यता है।
  • एक अन्य टोटके के मुताबिक सुबह के समय नाश्ते में पत्नी या मां के हाथों केसर मिला दूध पीना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से पारिवारिक कलह समाप्त होती है। इसके साथ ही नए कार्यों में सफलता मिलने की भी मान्यता है।

11 गोमती चक्रों को लाल रंग के सिंदूर की डिब्बी में रख दें। मान्यता है कि इससे पती-पत्नी के बीच कलह समाप्त होती है और परिवार में प्यार बढ़ता है।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement