क्लीयर त्वचा पाना चाहती हैं तो करे ये काम

img

स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम जितना आवश्यक है, उतना ही त्वचा की सेहत के लिए भी आवश्यक है। व्यायाम करने से ना केवल आपका स्टेमिना बढ़ता है, बल्कि आपकी त्वचा में भी ग्लो आता है। आप त्वचा को बेदाग तथा सुन्दर बनाना चाहती हैं तो व्यायाम करें। व्यायाम करने से रक्त प्रवाह अच्छा रहता है, जो आप के स्वास्थ्य को दुरुस्त करने के साथ-साथ त्वचा के कई विकारों से भी छुटकारा दिलाता है। 

वही जब आप व्यायाम करते हैं तो आपकी हृदय गति बढ़ जाती है जिससे ब्लड सर्कुलेशन इम्प्रूव होता है। यह बढ़ा हुआ ब्लड सर्कुलेशन आपकी त्वचा को आवश्यक विटामिन, पोषक तत्व, खनिज तथा प्राणवायु प्रदान करता है। जिससे आपकी स्किन बहुत निखरी तथा सुन्दर दिखती है। शायद आपको सुनने में ये अजीब लगे, किन्तु ये सच्चाई है कि व्यायाम करने से त्वचा जवान रहती है। यदि आप बहुत स्ट्रेस में हैं तो आपको नियमित तौर पर व्यायाम करना चाहिए।

नियमित तौर पर व्यायाम करने से एंडोर्फिन का उत्पादन होता है। इससे ना केवल आपका तनाव दूर होता है, बल्कि झुर्रियां भी दूर होती हैं। टैंशन हार्मोन त्वचा के कोलेजन तथा इलास्टिन के स्तर को हानि पहुंचाने के लिए जाना जाता है। परन्तु जब आपका तनाव दूर होता है तो आपकी त्वचा पर किसी प्रकार की झुर्रियां नहीं दिखती। व्यायाम करने से स्किन के मुहांसों से छुटकारा भी प्राप्त होता है। दरअसल जब आप वर्कआउट करती हैं तो आपकी स्किन से बहुत पसीना निकलता है। इस प्रकार पसीना निकलने से शरीर से टॉक्सिन निकलते हैं, जो क्लॉग पोर्स को क्लीन करता है। इसी के साथ स्किन का उचित रूप से ध्यान रखना अतिआवश्यक है।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement