फिट इंडिया मूवमेंट की पहली वर्षगांठ पर PM मोदी ने दिया फिटनेस का मंत्र, बोले- फिटनेस की डोज, आधा घंटा रोज

img

नयी दिल्ली, गुरुवार, 24 सितम्बर 2020। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिट इंडिया मूवमेंट की पहली वर्षगांठ पर कई खिलाड़ियों और फिटनेस फील्ड से जुड़ी हस्तियों के साथ सीधा संवाद किया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने दो बार के पैरालिंपिक स्वर्ण पदक विजेता देवेंद्र झाझरिया, जम्मू-कश्मीर की महिला फुटबॉलर अफशां आशिक, मिलिंद सोमन, पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर और भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के साथ बातचीत की।  इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज की यह चर्चा हर आयु वर्ग के लिए और भिन्न-भिन्न रुचि रखने वालों के लिए भी बहुत उपयोगी होगा। फिट इंडिया मूवमेंट की पहली वर्षगांठ पर मैं सभी देशवासियों के अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं। एक साल के भीतर यह मूवमेंट, मूवमेंट ऑफ पीपल भी बन गया है। फिटनेस को लेकर देश में निरंतर जागरूकता में बढ़ोतरी हो रही है और एक्टिवनेस भी बढ़ी है।

उन्होंने कहा कि आज दुनिया के अनेक देशों ने फिटनेस को लेकर अनेक लक्ष्य बनाए हैं और उनपर अनेक मोर्चों पर काम कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, ब्रिटेन, अमेरिका ऐसे अनेक देशों ने इस समय बड़े पैमाने पर फिटनेस का अभियान चल रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि योग, आसन, व्यायाम, घूमना, दौड़ना, स्वस्थ आहार, तैरना ये सब अब हमारी प्रकृति सचेत का हिस्सा बनता जा रहा है। फिट इंडिया मूवमेंट ने अपने प्रभाव और प्रासंगिकता को कोरोना काल में सिद्ध करके दिखाया है। 

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक मंत्र भी दिया। उन्होंने कहा कि फिट रहना उतना मुश्किल नहीं है जितना लोगों को लगता है। फिटनेस की डोज आधा घंटा रोज। इस मंत्र में सभी का स्वास्थ्य और सभी का सुख छिपा है। उन्होंने कहा कि जो भी आपको पसंद हो आप रोजाना तीस मिनट तक कीजिए। आज के समय में दुनिया में फिटनेस को लेकर जागरुकता है।

उन्होंने कहा कि जब हम नियमित रूप से व्यायाम करते हैं तो खुद को फिट और मजबूत रखते हैं। इससे एक आत्मविश्वास आता है। यही आत्मविश्वास व्यक्ति को अलग अलग क्षेत्र में सफलता दिलाता है।  प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे भरोसा है कि देशवासी फिट इंडिया मूवमेंट से और ज्यादा से ज्यादा जुड़ते रहेंगे। हम लोग मिलकर एक दूसरे को जोड़ते रहेंगे। फिट इंडिया मूवमेंट दरअसल हिट इंडिया मूवमेंट भी है। इसलिए जितना इंडिया फिट होगा, उतना ही इंडिया हिट होगा। 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement