बिना पैरों के बना STAR FOOTBALL PLAYER

img

अगर किसी को फुटबॉल खेलना है तो उसके लिए पैरों का होना बहुत जरूरी है, इस बात को सभी जानते हैं। पर सर्बिया के रहने वाले जोर्ग डायकसन ने इस बात को गलत साबित कर दिया और पैर नहीं होने के बावजुद अपने होसलों को डगमगाने नहीं दिया और इसी कारण आज वह एक सफल फुटबॉल प्लेयर है। जब वे छोटे थे, संक्रमण की वजह से उनके दोनों हाथ और पैर काटने प़डे थे। मगर उन्होंने कभी भी इसे अपनी कमजोरी नहीं बनने दिया। वे बचपन से ही फुटबॉल खेलना चाहते थे और अब प्रोस्थेटिक पैरों की मदद से वे ऎसा कर पा रहे हैं।

हाईस्कूल फुटबॉल टीम में अपने सिलेक्शन से जोर्ग और उसके माता-पिता ही नहीं, उसके कोच भी खुश हैं। कोच का कहना है- उन्हें इस बात का गर्व है कि वह जोर्ग को खेलना सीखा रहे हैं, क्योंकि उसमें सीखने की इच्छाशक्ति है। जोर्ग का कहना है, उसने कभी हारना नहीं सीखा चाहे परीक्षा कितनी ही कठिन क्यों न हो। जोर्ग डायकसन जब अपने पनामा काउंटी के घर में रह रहे थे, तब उन्हें गंभीर इंफेक्शन हुआ था। उस समय उनकी उम्र महज 18 माह थी। जोर्ग को बचाना डॉक्टरों को सामने चुनौती थी। उन्होंने ऑपरेशन कर उसके दोनों हाथ और पैर काट दिए।

जोर्ग के माता-पिता उसका खर्चीला पालन-पोषण करने की स्थिति में नहीं थे। उस वक्त इस बच्चे पर विशेष ध्यान और आगे के इलाज के लिए पैसे की काफी जरूरत थी। उन्होंने इसके लिए एक संस्था "हीलिंग द चिल्ड्रेल" की मदद ली। एक दंपति जान डायक्स और फेये ने इस विकलांग बच्चे को गोद लिया और उन्होंने जोर्ग का पालन पोषण किया।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement