बेहद ही खूबसूसरत है इस शहर की बर्फीली वादियां

img

देहरादून: क्या आप जानते है? उत्तराखंड को देवों की भूमि भी कहा जाता है. यहां की खूबसूरत वादियों की खूबसूरती जो एक बार देख ले वे नज़रे नहीं हटा सकता. विश्वभर से पर्यटक उत्तराखंड में भ्रमण करने  के लिए आते हैं. हिमालय, झील-झरने और तालों का मनोरम दृश्य का नज़ारा बनता हुआ दिखता है. ये खूबसूरत दृश्य पर्यटकों को आकर्षित करने लगते है. उत्तराखंड के जगहों के बारे में कहा जाता है कि ये जगह यूरोप की खूबसूरती को भी मत देती है. आज हम आपको उत्तराखंड के कुछ खूबसूरत स्थानों के बारे में बताने वाले है. ऐसा बताया जा रहा है उत्तराखंड के इन स्थानों में स्विट्जरलैंड जैसा अनुभव होता है.

मुक्तेश्वर: मुक्तेश्वर नैनीताल के जिले में स्थित है और नैनीताल से करीब 46 किमी की दूरी पर है. गर्मियों में यहां का मौसम काफी सुन्दर रहता है. ठंड के मौसम में पर्यटक यहां बर्फबारी का लुफ्त उठाने के लिए जाते है. यहाँ सर्दियों में काफी मात्रा में बर्फ कि बारिश हो रही है. ठंड के मौसम में मुक्तेश्वर की खूबसूरती से निगाहे नहीं हटती है.

तपोवन: गंगोत्री हिमनद से तपोवन 6 किमी पर स्थित है. यहां के खूबसूरत नजारे के लिए जाने जाते है. इस स्थान से हिमालय की चोटियां साफ नज़र आती है. इस स्थान को नंदनवन के नाम से भी जाना जाता है. तपोवन से शिवलिंग, भागीरथी, केदार डोम, थलय सागर और सुदर्शन जैसे चोटियों का शानदार दृश्य नज़र आती है. यहां पर चीड़ और देवदार के वृक्ष भी हैं जो तपोवन की खूबसूरती में चार चांद लगाने का कार्य करते हैं.

देवप्रयाग: समुद्री तल से 830 मीटर की ऊंचाई पर देवप्रयाग बसा हुआ है. ऋषिकेश से देवप्रयाग की दूरी 70 किमी है. इसी जगह पर अलकनंदा और भागीरथी नदी का संगम भी है, जिसकी खूबसूरती का कोई तोड़ नहीं है. देवप्रयाग उत्तराखंड के पंच प्रयागों में से एक कहा जाता है, यहां का वातावरण काफी शांत है. इस स्थान पर काफी सुकून का अनुभव होता है.

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement