बेदाग और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए जोजोबा ऑयल का करें इस्तेमाल

img

जोजोबा एक रेगिस्तानी वनस्पति है। इसका वनस्पतिक नाम Simmondsia chinensis है। इस पौधे में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत और सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। खासकर त्वचा के लिए यह प्राकृतिक वरदान है। इसके तेल का उपयोग दवा और खाने में किया जाता है। कई प्रकार के सौन्दर्य-प्रसाधनों में भी जोजोबा का इस्तेमाल किया जाता है। यह भारत सहित दुनिया के कई देशों में पाया जाता है। राजस्थान में इसकी खेती की जाती है। इसके लिए दो कृषि फार्म तैयार किए गए हैं, जिनमें जोजोबा की खेती की जाती है। अगर आपको जोजोबा के बारे में नहीं पता है, तो आइए जानते हैं कि कैसे यह त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है-

ncbi.nlm.nih.gov पर छपी एक लेख के अनुसार, जोजोबा का व्यापक स्तर पर खूबसूरती बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें फैटी एसिड  पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए बेहद लाभकारी सिद्ध होते हैं। इसके इस्तेमाल से त्वचा संबंधी सभी समस्याओं का निवारण हो सकता है।

त्वचा को हाइड्रेट करता है 

जोजोबा ऑयल में कई ऐसे यौगिक गुण पाए जाते हैं जो त्वचा की नमी को बरकरार रखने में सक्षम है। इसके सेवन से त्वचा मॉइस्चराइज रहता है। ऐसे में आप त्वचा के लिए जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement