महिलाओं को इसलिए होती है AC से परेशानी

img

आपने देखा ही होगा ऑफिस में AC भी लगाए जाते हैं और कई बार इस पर बहस हो जाती है कि किसी को ठंड लगती है तो किसी को गर्मी. खासतौर पर महिलाओं को एसी की कूलिंग से समस्या रहती है. अपने आसपास नजर डालेंगे तो ऑफिस में कई महिलाएं स्वेटशर्ट, जैकेट या स्टोल जैसी चीज़ें लेकर आती हैं. अब यह बात साइंस ने भी मान ली है कि ठंडक का महिलाओं और पुरुषों पर अलग असर होता है. जानते हैं इसके बारे में. 

दरस, एक स्टडी के अनुसार, महिलाएं ज्यादा तापमान पर अच्छा परफॉर्म करती हैं, वहीं पुरुष कम तापमान पर ज्यादा प्रॉडक्टिव होते हैं. आपको बता दें, इस स्टडी में शोधकर्ताओं ने 500 लोगों के 24 ग्रुप बनाए. उन्होंने 61 से 91 डिग्री फॉरेनहाइट पर कई टेस्ट लिए. वहीं आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि ज्यादातर ऑफिस बिल्डिंग्स में टेम्प्रेचर इस तरह से सेट होता है जो पुरुषों के लिए आरामदायक होता है.

आपको  ये बता दें कि उन्हें ठंड क्यों लगती है, स्टडी में सामने आया कि महिलाओं के शरीर का मेटाबॉलिक रेट पुरुषों से काफी कम होता है. साथ ही उनकी बॉडी कम हीट रिलीज करती है जिससे उनके शरीर में गर्माहट नहीं रहती. लिहाजा आपके ऑफिस में कोई महिला एसी के बारे में शिकायत कर ले तो मान लीजिएगा कि ठंड वाकई ज्यादा है. महिलाएं 77 डिग्री फॉरेनहाइट यानी 25 डिग्री सेल्सियस तापमान चाहती हैं वहीं पुरुष 72 डिग्री फॉरेनहाइट 22 डिग्री सेल्सियस में कम्फर्टेबल रहते हैं.

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement