अगर आलस्य और सुस्ती से बचना है तो इन चीजों का करें सेवन

img

अक्सर ऐसा होता है कि हमें काम करते समय आलस्य आने लग जाता है या फिर सुस्ती हमें कुछ नहीं समझने देती है. आलस्य और चुस्ती की वजह से हमारे काम पर नकारात्मक असर पड़ता है. आलस्य और सुस्ती के कारण काम में अगर मन नहीं लग रहा और काम भी गलत हो रहा हो. तो आज हम आपको आलस्य और सुस्ती को दूर भगाने के लिए उपाय बताने जा रहे हैं. चलिए जानते हैं किन चीजों का उपयोग करने से आलस्य और सुस्ती को दूर किया जा सकता है -

सौंफ
सौंफ का उपयोग करने से आलस्य और सुस्ती को दूर भगाया जा सकता है. दरअसल, सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटेशियम काफी तादाद में पाए जाता हैं जो शरीर की सुस्ती और आलस्य को दूर करने में मददगार होता हैं.

दही
दही में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स काफी तादाद में पाया जाता है जो की शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में मददगार होते हैं. दही के उपयोग से शरीर में ऊर्जा का मेल-जोल होता है. खासकर मलाई मुक्त दही का उपयोग करने से थकान और सुस्ती को दूर भगाया जा सकता है.

पानी, जूस और अन्य पेय पदार्थ
बॉडी में पानी की कमी होने पर भी सुस्ती और आलस्य रहती है. सुस्ती और आलस्य को दूर करने के लिए बॉडी में पानी की कमी न होने दें. अगर आप थोड़े-थोड़े समय में जूस, पानी और अन्य पेय पदार्थों का उपयोग करते रहेंगे तो आपके अंदर आलस्य और सुस्ती नहीं रहेगी. 

चॅाकलेट
चॅाकलेट का उपयोग करने से भी आलस्य और सुस्ती को भगाया जा सकता है. दरअसल, चॅाकलेट में कोको पाया जाता है जो बॉडी के मसल्स को रिलैक्स कर देता है. मसल्स के रिलैक्स होने से बॉडी तरोताजा रहती है. चॅाकलेट के उपयोग से मूड भी काफी हद तक फ्रेश हो जाता है.  

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement