बारिश के समय में और भी आकर्षित करते है ये स्थान

img

भारत के उत्तरी भाग को हमेशा से उसकी प्राकृतिक ख़ूबसूरती के कारण पहचाना जाता है. देश के इस भाग में एक से बढ़ कर एक ख़ूबसूरत पर्यटन स्थान हैं. इन स्थानों की ख़ूबसूरती मानसून आने के बाद और भी अधिक हो जाती है. मॉनसून के माह में यहां पर आने के बाद इंसान को ऐसा लगता है कि जैसे वो एकदम से प्रकृति की गोद में चुका हो.

  • पहलगाम: 7200 फ़ीट की ऊंचाई पर बसा पहलगाम, जम्मू-कश्मीर का सबसे ख़ूबसूरत हिल स्टेशन कहा जाता है. पहलगाम, उत्तर भारत के उन बेहतरीन स्थानों में से एक है, जहां पर जा कर मानसून का भरपूर मज़ा लिया जा सकता है.
  • कौसानी: उत्तराखंड के बागेश्वर ज़िले में बसा कौसानी, मानसून के बीच पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केन्द्र रहता है. उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने में कौसानी का सबसे अधिक योगदान है. कौसानी लोगों के मध्य 'भारत के स्विटज़रलैंड' नाम से जाना जाता है. यहां पर नन्दा देवी का मशहूर मंदिर देखने योग्य है.
  • करजात: करजात, वीकेंड की छुट्टियां मनाने के लिए जाना जाता है. ये उल्हास नदी के किनारे महाराष्ट्र में बसा हुआ  है. करजात यात्रा करने के लिए स्वर्ग के समान है. उल्हास नदी की घाटियां, वहां का वॉटरफॉल और रॉफ़्टिंग पर्यटकों को एक अनूठा अनुभव कराती है.

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement