बारिश के मौसम में ऐसे रखें अपने बालों को स्वस्थ

img

अधिकतर महिलाएं मानसून के सीजन में अधिक बाल टूटने-गिरने की वजह से परेशान रहती हैं. लगातार गिरते बालों से धीरे-धीरे करके बाल बहुत ज्यादा पतले होते जाते हैं. जाहिर सी बात है, इस बात की चिंता जरूर होगी. आप बालों को गिरना कम करने के लिए जल्दबाजी में कोई भी मेडिकल शैम्पू, हेयर ट्रीटमेंट करवाने लगती हैं, जो बालों को और भी ज्यादा नुकसान पहुंचाने लगते हैं. आप चाहती हैं कि बारिश के मौसम में भी बाल गिरें नहीं, तो कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर देख सकती हैं जिसे आपके बाल स्वस्थ हो जाएंगे:

गर्म तेल से करें बालों की मालिश
अक्सर कुछ लोग बालों में तेल ही नहीं लगाते हैं. बालों में तेल लगाने से उन्हें मजबूती मिलती है. आप खासकर, मानसून सीजन में बालों की मालिश तेल से करें. बालों की चमक और मजबूती के लिए गर्म तेल से सिर की त्वचा की मालिश करने से बालों को पोषण मिलता है. सिर की त्वचा को हेल्दी रखने, बालों को जड़ से मजबूती देने के लिए तेल से मालिश करना बेहतर विकल्प है.  

नीम और नारियल तेल
यह सिर की त्वचा में खुजली और लालिमा पैदा करने वाले फंगस के खिलाफ एंटी-फंगल तेल के तौर पर काम करता है. नीम और नारियल का तेल साथ मिलकर सिर पर लगाएं. यह रूसी और सिर की त्वचा की खुजली के खिलाफ एक एंटीसेप्टिक का काम करते हैं.

तेल और कपूर
सिर और बालों को ठंडा रखने के लिए तेल में कपूर मिलाकर स्कैप्ल पर लगाएं. यह रूसी और खुजली को दूर करने का बेहतर उपाय है.

दही और नींबू
दही और नींबू एक साथ लगाने से बालों का गिरना कम होता है. बारिश में बालों के लिए एक प्राकृतिक मॉयश्चराइजर की तरह काम करता है. इससे सिर की त्वचा का रूखापन दूर होता है. रूसी की समस्या से छुटकारा मिलता है. दही और नींबू को साथ मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं. थोड़ी देर सूखने दें, उसके बाद बालों को धो लें.

नीम का पेस्ट व दही
नीम की पत्तियों के पेस्ट को दही के साथ मिलाकर सिर की त्वचा पर लगाने से बालों का झड़ना, सफेद बालों की समस्या कम होती है. बाल लंबे, चमकदार और खूबसूरत नजर आते हैं.

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement