बाढ़ रोकथाम कार्यों पर 50 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे- CM अमरिन्दर सिंह

img

चंडीगढ़, रविवार, 19 जुलाई 2020। पंजाब सरकार इस मौनसून सीजन के दौरान बाढ़ की रोकथाम के लिए ड्रेनों की सफाई समेत व्यापक बाढ़ प्रबंधन कार्यों पर 50 करोड़ रुपए खर्च करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कुल 2100 किलोमीटर लम्बी ड्रेनों में से 1400 किलोमीटर की सफाई मुकम्मल हो चुकी है जबकि बाकी का काम भी तेजी से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण स्थानों पर बाढ़ से बचाव के अन्य 42 प्रोजैक्ट भी बड़े स्तर पर चल रहे हैं। राज्य सरकार की तरफ से किये जा रहे रोकथाम के कार्योें के अंतर्गत संवेदनशील स्थानों पर ई.सी. थैले लगाए गए हैं।

यह देखते हुए कि पिछले साल पहाड़ी स्थानों पर बर्फ पिघलने के कारण भाखड़ा डैम में बड़ी मात्रा में पानी आने के कारण राज्य में बाढ़ आ गई थी, मुख्यमंत्री ने कहा कि इस साल रोकथाम के लिए कई उपाय किये जा रहे हैं। भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड को कहा गया है कि अतिरिक्त पानी के लिए जगह बनाने के लिए बहाव को बढ़ा दिया जाये और साथ ही हरियाणा और राजस्थान सरकारों को भी ऐसा करने का अनुरोध किया गया है। उन्होंने कहा कि बहाव दो महीने पहले बढ़ाकर 30000 क्यूसिक कर दिया था और डैम में इस समय पानी का स्तर 1335 फुट है जोकि पिछले साल की अपेक्षा 20 फुट कम है।

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आगे कहा कि पौंग डैम सिर्फ बारिश वाला है और यहाँ बहाव बढ़ाकर 15000 क्यूसिक तक कर दिया है। इस समय डैम में पानी का स्तर 1335 फुट है जोकि पिछले साल की अपेक्षा 8 फुट ज्यादा है। रणजीत सागर डैम से पानी का बहाव 14664 क्यूसिक है और डैम का स्तर इस समय 512 फुट है जोकि पिछले साल की अपेक्षा 1 फुट ज्यादा है।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement