तुलसी के पौधे को सूखने से बचाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

img

प्राचीन काल से तुलसी को घर में रखा जाता है। तुलसी के बहुत महत्वपूर्ण माना जाता रहा है। हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है। तुलसी के पौधे को हिंदू धर्म में पवित्र और धार्मिक पौधा माना जाता है। कई धार्मिक कथाओं में तुलसी का जिक्र किया गया है। तुलसी के पौधे के बारे में ज्योतिषियों का कहना है कि तुलसी का पौधा घर में बहुत शुभ होता है। तुलसी को भगवान कृष्ण के भोग में रखना जरूरी माना जाता है। हर रोज घर में तुलसी के पौधे के नीचे दीपक रखने से सुख-समृद्धि आती है। कई ज्योतिषियों का मानना है कि तुलसी का गमला घर की रसोई के पास रखने से पारिवारिक कलह समाप्त हो जाती है। तुलसी का वास्तुशास्त्र के लिए बहुत उपयोगी बताया गया है। वास्तुशास्त्र के मुताबिक अगर घर आपको बेटा जिद्दी है और किसी की बात नहीं मानता है तो घर की पूर्व दिशा की खिड़की के पास तुलसी का गमला रखने से उसका हठ दूर हो जाता है। तुलसी सर्दियों में सूख जाती है जिसके कारण उसके लाभ मिलना हमें कम हो जाता है। यदि सर्दियों में भी तुलसी के लाभ पाना चाहते हैं तो ये उपाय आपकी मदद कर सकते हैं।

  • तुलसी के पौधे के नीचे सुबह-शाम दीपक जलाकर रख देना चाहिए, उसमें इतना तेल डालें कि वो देर तक जल सके।
  • पानी में कच्चा दूध मिलाकर तुलसी का पूजन करें। माना जाता है इससे पत्तों में नमी बनी रहती है और वो अधिक ठंड में भी हरी-भरी रहती है।
  • ब्रह्माण्ड पुराण के अनुसार माना जाता है कि तुलसी पर लगी सूखी मंजरियों को हटा दें क्योंकि सूखी मंजरियों के होने से तुलसी मातादुखी रहती हैं। मंजरी रहित होने पर तुलसी के पौधे का विकास होता है।
  • एकादशी, द्वादशी, अमावस्या और शाम के समय तुलसी के पत्तों को नहीं तोड़ने चाहिए।
  • हफ्ते में एक दिन तुलसी की जड़ों की मिट्टी को चाकू से हल्की कर देना लाभदायक होता है।
  • तुलसी भगवान विष्णु की प्रिय हैं। सर्दी में जिस तरह भगवान को ऊनी वस्त्र पहनाते हैं उसी प्रकार एक पवित्र चादर तुलसी के चारों ओर लपेट दें।

Similar Post

LIFESTYLE

AUTOMOBILES

Recent Articles

Facebook Like

Subscribe

FLICKER IMAGES

Advertisement